सत्ता पर काबिज लोगों के खराब फैसले लेने की अधिक संभावना के पीछे हैं तीन कारण |

सत्ता पर काबिज लोगों के खराब फैसले लेने की अधिक संभावना के पीछे हैं तीन कारण

सत्ता पर काबिज लोगों के खराब फैसले लेने की अधिक संभावना के पीछे हैं तीन कारण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:05 PM IST, Published Date : October 2, 2021/2:18 pm IST

(डेनियल डी जिल्वा, मैक्वेरी यूनिवर्सिटी)

सिडनी, दो अक्टूबर (द कन्वरसेशन) एएफआर पत्रिका का सत्ता के संबंध में जारी वार्षिक अंक, राजनीति, कारोबार और व्यवसायों में ऑस्ट्रेलिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की रैंकिंग करता है और यह हमेशा कुछ दिलचस्प चर्चाओं का कारण बनता है।

इस साल, 2000 में शुरू होने के बाद पहली बार, प्रधानमंत्री शीर्ष स्थान से हटा दिए गए हैं। महामारी के कारण स्कॉट मॉरिसन दूसरे स्थान पर हैं और उनसे आगे चार प्रांत प्रमुख (डैनियल एंड्रयूज, ग्लेडिस बेरेजिकेलियन, मार्क मैकगोवन और एनास्तासिया पलास्ज़ुक) हैं।

तीसरे स्थान पर राजकोष मंत्री जॉश फ्राइडेनबर्ग, चौथे स्थान पर देश के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी और पांचवें स्थान पर रिजर्व बैंक के गवर्नर फिलिप लोव हैं। पूर्व मंत्रिस्तरीय कर्मचारी ब्रिटनी हिगिंस छठे स्थान पर हैं, इसके बाद उपप्रधानमंत्री बरनबी जॉयस, कॉमनवेल्थ बैंक प्रमुख मैट कॉमिन, विपक्षी नेता एंथनी अल्बनीज और रक्षा मंत्री पीटर डटन हैं।

गुप्त रूप से सबसे शक्तिशाली, सांस्कृतिक रूप से सबसे शक्तिशाली, व्यवसाय में, प्रौद्योगिकी, शिक्षा, संपत्ति और परामर्श जैसे क्षेत्रों में सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों का नाम शामिल करने के लिए अतिरिक्त सूचियां भी हैं।

इस अंक में एक चीज का वास्तव में अभाव है, वह है सत्ता के नकारात्मक पहलुओं का व्यापक मूल्यांकन। सीधे शब्दों में कहें तो, शक्तिशाली महसूस करना किसी व्यक्ति की अच्छे निर्णय लेने की क्षमता को बाधित करता है।

अनुसंधान से पता चलता है कि लोगों, संसाधनों और नतीजों पर प्रभाव के साथ अधिकार की औपचारिक स्थिति संज्ञानात्मक और व्यवहारिक कीमतों से जुड़ी है। जो लोग शक्तिशाली महसूस करते हैं (या तो किसी पल में या लगातार) नकारात्मक परिणामों की संभावना का काफी कम अनुमान लगा पाते हैं। वे लाभ प्राप्त करने और नुकसान से बचने दोनों के लिए जोखिम लेने की अधिक संभावना रखते हैं।

शक्तिशाली महसूस करना हमें व्यवहार के तीन स्वरूप के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है जो खराब निर्णय लेने की आशंका को बढ़ाता है: अपने स्वयं के दृष्टिकोण को अधिक महत्व देना; दूसरों की विशेषज्ञता को खारिज करना; और सीमाओं को पहचानने में विफल रहना।

अन्य दृष्टिकोण नहीं देखना

नेतृत्व की किसी भी भूमिका में दूसरों का दृष्टिकोण लेना महत्वपूर्ण है। हालांकि, जो लोग अधिक शक्तिशाली महसूस करते हैं, वे अपने स्वयं के दृष्टिकोण को अधिक महत्व देते हैं और दूसरों के दृष्टिकोण को कमतर आंकते हैं।

विशेषज्ञों की सलाह का खारिज करना

शक्तिशाली महसूस करना हमें विशेषज्ञ सलाह को खारिज करने की तरफ और अधिक प्रवृत्त करता है।

मजबूरियों को न पहचानना

हम जितना अधिक शक्तिशाली महसूस करते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि हम आक्रामक रूप से लक्ष्यों का पीछा करेंगे और अपनी सीमाओं को पहचानने में असफल होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि शक्ति का अर्थ है कि हम वास्तव में कम विवश हैं।

द कन्वरसेशन

नेहा अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)