ट्रंप की संस्था, उनके मुख्य वित्तीय अधिकारी पर कर धोखाधड़ी के आरोप | Trump's body, his chief financial officer, charged with tax fraud

ट्रंप की संस्था, उनके मुख्य वित्तीय अधिकारी पर कर धोखाधड़ी के आरोप

ट्रंप की संस्था, उनके मुख्य वित्तीय अधिकारी पर कर धोखाधड़ी के आरोप

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : July 2, 2021/6:53 am IST

न्यूयॉर्क, दो जुलाई (एपी) अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की कंपनी और इसके लंबे समय से मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) एलन वीसलबर्ग पर बृहस्पतिवार को आरोप लगाए गए। अभियोजकों ने इसे कर धोखाधड़ी का मामला बताया जिसमें अधिकारियों को अपार्टमेंट का किराया, कार और स्कूल ट्यूशन के भुगतान के रूप में 17 लाख डॉलर से अधिक का पारितोषिक दिया गया और यह भुगतान किसी भी रिकॉर्ड में दर्ज नहीं है।

इस मामले में ट्रंप को आरोपित नहीं किया गया है लेकिन अभियोजकों ने यह कहा कि पूर्व राष्ट्रपति ने धोखाधड़ी की कथित योजना से संबंधित कुछ चेक पर हस्ताक्षर किए थे। एक शीर्ष अभियोजक ने कहा कि 15 साल तक चली इस साजिश का संचालन ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन के सबसे वरिष्ठ अधिकारियों ने किया है।

ट्रंप के कारोबार संचालन के तरीकों की न्यूयॉर्क के अधिकारियों द्वारा दो साल से की जा रही जांच में पहली बार कोई आपराधिक मामला बना है। बृहस्पतिवार को जिन आरोपों का खुलासा किया गया, उसके मुताबिक 2005 से लेकर इस वर्ष तक ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन और वीसलबर्ग ने कर अधिकारियों के साथ धोखाधड़ी की, उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को अनुषंगी लाभों और अन्य साधनों के जरिए भुगतान करने की साजिश रची जो किसी रिकॉर्ड में दर्ज न हों।

अकेले वीसलबर्ग पर संघीय सरकार, राज्य और शहर के साथ 9,00,000 डॉलर की धोखाधड़ी करने का आरोप है, जिसमें कर चोरी करना और ऐसे कर रिफंड लेना शामिल है जो उन्हें नहीं मिलने चाहिए थे। उन पर जो आरोप लगाए गए हैं उनमें पांच साल से लेकर 15 साल तक की जेल की सजा हो सकती है। कंपनी पर कर चोरी के जो आरोप हैं उनमें जो कर नहीं चुकाए गए उनसे दोगुनी राशि का जुर्माना या 2,50,000 डॉलर का जुर्माना, इनमें से जो भी राशि अधिक होगी, वह अदा करनी होगी।

वीसलबर्ग और ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन के वकीलों ने स्वयं को निर्दोष बताया है। वीसलबर्ग से अपना पासपोर्ट जमा करने को कहा गया और फिर उन्हें जाने दिया गया। 73 वर्षीय वीसलबर्ग को ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन के वित्तीय लेनदेन की अच्छी खासी जानकारी है और वह करीब पांच दशक से इस कंपनी से जुड़े हुए हैं।

ट्रंप ने इसे राजनीति से प्रेरित मामला बताया और वीसलबर्ग के वकीलों ने कहा कि वे इन आरोपों का सामना करेंगे।

मैनहट्टन के डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी साइरस वेंस जूनियर तथा न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने यह मामला दर्ज कराया था। दोनों ही डेमोक्रेट हैं।

वीसलबर्ग अपने बेटे द्वारा ट्रंप अपार्टमेंट का इस्तेमाल न्यूनतम या बिना किसी शुल्क के करने को लेकर उठे सवालों के बाद जांच के दायरे में आ गये थे। आरोपों में कहा गया कि वीसलबर्ग के बेटे बैरी वीसलबर्ग जो सेंट्रल पार्क में ट्रंप द्वारा संचालित आईस रिंक के प्रबंधन का काम देखते हैं उन्होंने 2018 में ट्रंप अपार्टमेंट में रहने के दौरान कोई किराया अदा नहीं किया और 2005 से 2012 के बीच प्रतिमाह केवल एक हजार डॉलर किराए के रूप में दिए जो मेनहट्टन की कीमतों से कहीं कम हैं।

ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन ने कहा है कि जिला अटॉर्नी कार्यालय पूर्व राष्ट्रपति को नुकसान पहुंचाने के लिए वीसलबर्ग का इस्तेमाल कर रहा है।

ट्रंप ऑर्गेनाइजेशन के माध्यम से पूर्व राष्ट्रपति अपने सभी उपक्रमों का प्रबंधन करते हैं। इनमें व्यावसायिक इमारतों, होटलों तथा गोल्फ कोर्सों में उनका निवेश, उनके कई मार्केटिंग सौदे आदि शामिल हैं। ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से उनके बेटे डोनाल्ड जूनियर तथा एरिक उनके कारोबारों का कामकाज संभाल रहे हैं।

एपी मानसी शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)