पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण दल के साथ चल रहे दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या |

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण दल के साथ चल रहे दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण दल के साथ चल रहे दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या

: , August 16, 2022 / 05:13 PM IST

(अयाज मोहम्मद)

पेशावर, 16 अगस्त (भाषा) पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने मंगलवार को पोलियो टीकाकरण दल के साथ चल रहे दो पुलिसकर्मियों की गोली मारकर हत्या कर दी। पुलिस अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि घटना अशांत दक्षिण वजीरिस्तान कबायली जिले की सीमा से सटे टैंक जिले में हुई। हमले के बाद बंदूकधारी घटनास्थल से फरार होने में सफल रहे।

अधिकारियों के मुताबिक, हमले के बाद एक पुलिस दल घटनास्थल पर पहुंचा और इलाके की घेराबंदी कर दोषियों की धरपकड़ के लिए तलाशी अभियान चलाया।

फिलहाल किसी भी गुट ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण कर्मियों के साथ अक्सर सशस्त्र सुरक्षाकर्मी चलते हैं, क्योंकि पाकिस्तान में हाल के वर्षों में उन्हें निशाना बनाकर कई घातक हमले किए गए हैं।

आतंकवादी पोलियो टीकाकरण को पाकिस्तानी बच्चों की नसबंदी करने की पश्चिमी देशों की साजिश करार देते हुए इसका विरोध करते हैं।

खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान ने प्रांतीय पुलिस को दोषियों को जल्द से जल्द गिरफ्तार करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा, “पोलियो टीकाकरण टीम पर हमले कायरतापूर्ण कृत्य हैं। इन कर्मचारियों पर हमला करने वाले लोग हमारे बच्चों के दुश्मन हैं।”

महमूद ने पोलियो टीकाकरण टीम की सुरक्षा कर रहे दो पुलिसकर्मियों की हत्या पर शोक जताया। उन्होंने हमले में शामिल दोषियों को कानून के कटघरे में लाने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

साल 2022 में पाकिस्तान में पोलियो टीम पर हमले की दो और घटनाएं हो चुकी हैं। 28 जून को उत्तर वजीरिस्तान कबायली इलाके में अज्ञात हमलावरों ने पोलियो टीकाकरण टीम के साथ चल रहे दो पुलिसकर्मियों सहित तीन लोगों की हत्या कर दी थी।

वहीं, मार्च में बंदूकधारियों ने उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान में पोलियो टीकाकरण अभियान में हिस्सा लेने के बाद घर लौट रही एक महिला टीकाकरण कर्मी पर गोलियां बरसाई थीं, जिससे उसकी मौत हो गई थी।

भाषा पारुल नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)