सीरिया में इजराइल के हमले में दो सैनिक घायल |

सीरिया में इजराइल के हमले में दो सैनिक घायल

सीरिया में इजराइल के हमले में दो सैनिक घायल

:   Modified Date:  October 3, 2023 / 03:02 PM IST, Published Date : October 3, 2023/3:02 pm IST

बेरूत, तीन अक्टूबर (एपी) सीरिया की सरकारी मीडिया ने मंगलवार को कहा कि देश के रणनीतिक लिहाज से अहम पूर्वी प्रांत में इजराइली सेना के हमले में दो सैनिक घायल हो गए और संपत्ति को भारी नुकसान पहुंचा। हालांकि, सीरियाई मीडिया में आई खबरों पर इजराइल की तरफ से कोई बयान नहीं आया है।

सीरिया की सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने एक सैन्य अधिकारी के हवाले से बताया कि इजराइली सेना ने सोमवार देर रात दायर अल-जौर में सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया।

इराक की सीमा से लगे पूर्वी दायर अल-जौर प्रांत में तेल के कई कुएं हैं। सीरिया में 13 साल से जारी युद्ध के दौरान यह रणनीतिक रूप से अहम प्रांत रहा है।

ईरान समर्थित मिलिशिया समूह और सीरिया की सेना इस प्रांत को नियंत्रित करती है। इजराइल के युद्धक विमान अक्सर इस इलाके को निशाना बनाते रहे हैं।

युद्ध की निगरानी करने वाली ब्रिटेन स्थित ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ और कार्यकर्ता संगठन ‘दायर एजोर 24’ ने कहा कि हवाई हमले ने इराकी सीमा के साथ बोकामल क्षेत्र में स्थित ठिकानों को निशाना बनाया, जो ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों का गढ़ है।

हालांकि, दोनों देशों ने कहा कि वे हवाई हमले के स्रोत की पहचान नहीं कर सके हैं।

इजराइल ने हाल के वर्षों में युद्ध से प्रभावित सीरिया के सरकार-नियंत्रित इलाकों में सैंकड़ों हमले किए हैं, जिसमें सीरिया की राजधानी दमिश्क में हवाई अड्डों पर हुए हमले भी शामिल हैं। ये हमले अक्सर सीरियाई बलों या ईरान समर्थित समूहों को निशाना बनाकर किए जाते हैं।

एपी साजन पारुल

पारुल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)