यूक्रेन का दावा, रूस परमाणु संयंत्र पर हमले की साजिश रच रहा |

यूक्रेन का दावा, रूस परमाणु संयंत्र पर हमले की साजिश रच रहा

यूक्रेन का दावा, रूस परमाणु संयंत्र पर हमले की साजिश रच रहा

:   Modified Date:  May 27, 2023 / 10:42 PM IST, Published Date : May 27, 2023/10:42 pm IST

कीव, 27 मई (एपी) यूक्रेनी सेना की खुफिया इकाई ने बिना कोई सबूत दिये दावा किया है कि उसके देश के दक्षिणी हिस्से में स्थित उस परमाणु संयंत्र पर रूस हमले की साजिश रच रहा, जो अभी उसके कब्जे में है।

यूक्रेनी रक्षा मंत्रालय के खुफिया निदेशालय की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में दावा किया गया है कि रूसी सेनाएं यूरोप के सबसे बड़े जापोरिज्जिया परमाणु संयंत्र पर हमला करेंगी और इसके बाद रेडियोधर्मी लीक होने की जानकारी देंगी, ताकि एक अंतरराष्ट्रीय जांच शुरू हो जाए।

निदेशालय की ओर से कहा गया कि रूस ऐसा युद्ध पर विराम लगाने के लिए करेगा, ताकि उसकी सेनाओं को पलटवार करने से पहले मोहलत मिल जाए, जिसकी उसे फिर से संगठित होने के लिए जरूरत है।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने ‘एपी’ को एक ईमेल के जवाब में बताया कि उसने आरोपों पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है और रूसी अधिकारियों ने भी यूक्रेनी दावों पर टिप्पणी नहीं की है।

————–

अन्य घटनाक्रम

रूस ने शनिवार को अपनी धरती पर और हमले होने की जानकारी दी। यूक्रेन के सीमावर्ती रूसी क्षेत्रों पर गोलाबारी की गई है। पसकोव के मिखाइल वेडर्निकोव ने शनिवार को कहा कि रूस के पश्चिमी पसकोव क्षेत्र में एक तेल कंपनी के प्रशासनिक भवन पर दो ड्रोन से हमला किया गया,इस क्षेत्र की सीमा बेलारूस, लातविया और एस्टोनिया से लगती है।

स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि एक अन्य ड्रोन मास्को के उत्तर में लगभग 150 किलोमीटर (90 मील) दूर तेवर क्षेत्र में गिरा।

-ब्रिटिश सेना ने शनिवार को कहा कि रूस का निजी सैन्य बल ‘वैगनर’ पूर्वी शहर बखमुत के आसपास के इलाकों से हट रहा है, जिस पर मास्को ने इस महीने की शुरुआत में कब्जा करने का दावा किया था।

एपी संतोष दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers