russia ukraine war: मानवाधिकार परिषद से निलंबित किया जाएगा रूस! यूएनजीए में बृहस्पतिवार को होगा मतदान |

russia ukraine war: मानवाधिकार परिषद से निलंबित किया जाएगा रूस! यूएनजीए में बृहस्पतिवार को होगा मतदान

russia ukraine war यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने के संबंध में अमेरिका द्वारा प्रस्तावित कदम पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में बृहस्पतिवार को मतदान होगा।UNGA to vote on Thursday to suspend Russia from Human Rights Council

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : April 6, 2022/9:45 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, 6 अप्रैल। russia ukraine war Updates : यूक्रेन पर हमले के लिए रूस को संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने के संबंध में अमेरिका द्वारा प्रस्तावित कदम पर संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) में बृहस्पतिवार को मतदान होगा।

read more: व्हील रिम के आकार की गलत मार्किंग के चलते मारुति 20,000 ‘ईको’ को वापस लेगी

russia ukraine war: यूएनजीए अध्यक्ष के कार्यालय ने कहा कि 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र निकाय का आपातकालीन विशेष सत्र बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे फिर से शुरू होगा और इस दौरान रूस को निलंबित करने के लिए मसौदा प्रस्ताव पर कार्रवाई की उम्मीद है।

read more: Maa Mahamaya के CM Bhupesh Baghel ने किए दर्शन | प्रदेश की खुशहाली की कामना की

मानवाधिकार परिषद में 47 सदस्य देश होते हैं, जो महासभा के अधिकांश सदस्यों द्वारा गुप्त मतदान द्वारा सीधे तथा व्यक्तिगत रूप से चुने जाते हैं। महासभा, उपस्थित और मतदान करने वाले सदस्यों के दो-तिहाई बहुमत से ”मानवाधिकारों के घोर और व्यवस्थित उल्लंघन करने वाले परिषद के सदस्य की परिषद में सदस्यता निलंबित कर सकती है।”

read more: रेजुएशन के 2nd ईयर में पढ़ाई जाएगी भगवद गीता, सीएम बोले- उच्च शिक्षा विभाग बना रहा योजना

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस ग्रीनफील्ड ने रोमानिया में संवाददाताओं से कहा था कि अमेरिका, यूक्रेन व यूरोपीय देशों और संयुक्त राष्ट्र में अन्य भागीदारों के साथ करीबी समन्वय कर संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से रूस का निलंबन चाहता है।