अमेरिकी सदन में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ मजबूत रिश्ते बनाने संबंधी विधेयक पेश | US House introduces bill to build strong ties with Indo-Pacific countries

अमेरिकी सदन में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ मजबूत रिश्ते बनाने संबंधी विधेयक पेश

अमेरिकी सदन में हिंद-प्रशांत क्षेत्र के देशों के साथ मजबूत रिश्ते बनाने संबंधी विधेयक पेश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : July 14, 2021/3:56 am IST

वाशिंगटन, 14 जुलाई (भाषा) अमेरिका के एक सांसद ने हिंद महासागर क्षेत्र को हिंद-प्रशांत का एक बेहद महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुए मंगलवार को प्रतिनिधि सभा में एक विधेयक पेश किया, जो क्षेत्र के देशों खासकर भारत, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ संबंधों को मजबूत करने के बारे में है। सांसद ने कहा कि इस क्षेत्र में अमेरिका के राजनीतिक, आर्थिक तथा सुरक्षा हित हैं।

कांग्रेस सदस्य जोआक्विन कास्त्रो की ओर से लाए गए विधेयक ‘‘हिंद महासागर क्षेत्र रणनीतिक समीक्षा अधिनियम’’ में कहा गया है कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका की भागीदारी के तौर पर यह उसकी नीति होनी चाहिए कि वह क्षेत्र के देशों, वहां की सरकारों, समाज तथा निजी क्षेत्रों के साथ मजबूत संबंध बनाए और क्षेत्र में अमेरिका की राजनीतिक भागीदारी को बढ़ावा दे।

इसमें मांग की गई है कि सुरक्षा सहयोग के नियमन की खातिर अमेरिका-भारत संबंधों को बढ़ावा देना जारी रखा जाए। इसमें कहा गया कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका के सहयोगी, जापान, ऑस्ट्रेलिया समेत प्रमुख रक्षा साझेदारों, भारत, ब्रिटेन तथा फ्रांस समेत नाटो सहयोगियों के साथ सहयोग बढ़ाया जाए ताकि क्षेत्र में नियम आधारित व्यवस्था कायम की जा सके।

भाषा मानसी निहारिका

निहारिका

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers