12th Pass Youth Can Directly Be a Sub Inspector Without Written Exam

12वीं पास युवाओं के लिए सब-इंस्पेक्टर बनने का शानदार मौका, 1.2 लाख तक होगी मासिक सैलरी, जानें आवेदन की प्रक्रिया

आपका सिलेक्शन होने के बाद आपको 1.2 लाख रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी। इसके लिए आप घर बैठे ही आवेदन कर सकते हैं, कहीं जाने की जरूरत नहीं है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 02:28 PM IST, Published Date : September 10, 2022/6:41 pm IST

Sub Inspector Jobs: 12वीं पास युवाओं के लिए सब इंस्पेक्टर बनने का शानदार मौका है। दरअसल,ITBP ने कई पदों पर भर्ती निकाली है जिसके लिए कोई लिखित परीक्षा में नहीं देनी होगी। केवल  इंटरव्यूव से ही सेलेक्शन परीक्षार्थियों किया जाएगा। सैलरी भी काफी आकर्षक दी जा रही है। जिससे युवाओं के लिए यह पोस्ट और भी शानदार हो जाता है।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल (ITBP) में सब-इंस्‍पेक्‍टर (स्‍टाफ नर्स) पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। 12वीं पास कैंडिडेट्स इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, अप्‍लाई करने की आखिरी तारीख 15 सितंबर 2022 है। इच्‍छुक और योग्य उम्‍मीदवार इन पदों के लिए ITBP की आधिकारिक वेबसाइट, recruitment.itbpolice.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं और पूरी डिटेल भी चेक कर सकते हैं।

सबसे पहले सैलरी की बात करते हैं तो इन पदों पर सिलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स को 35400 से लेकर 1,12,400 रुपये महीना तक सैलरी मिलेगी। आवेदन, चयन और भर्ती से जुड़ी डिटेल्ड जानकारी के लिए कैंडिडे्टस आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

Selection Process:

इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक आवेदकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि उनका चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षण, लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, स्किल टेस्‍ट और डिटेल्ड मेडिकल एग्जाम / रिव्यू मेडिकल एग्जाम के माध्यम से किया जाएगा।

इस भर्ती प्रक्रिया के तहत 11 पद अनारक्षित हैं। वहीं आरक्षित पदों की बात करें तो अनुसूचित जाति के लिए एक पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 2 पद, अन्‍य पिछ़डा वर्ग के लिए 2 पद और EWS कैटेगरी के लिए भी 2 पद आरक्षित हैं।

Eligibility:

कैंडिडेट किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं पास होना चाहिए। कैंडिडेट को जनरल नर्सिंग और मिडवाइफरी में भी परीक्षा पास होना चाहिए। इन पदों पर आयु सीमा की बात करें तो कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 21 साल होनी चाहिए वहीं अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई है। आवेदन फीस की बात करें तो जनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 200 रुपये की आवेदन फीस जमा करनी होगी। हालांकि, महिला कैंडिडेट्स, पूर्व सैनिकों और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए कोई आवेदन फीस नहीं है।