इस स्मार्टफोन एप के इस्तेमाल से बच सकती है जान | Smart App:

इस स्मार्टफोन एप के इस्तेमाल से बच सकती है जान

इस स्मार्टफोन एप के इस्तेमाल से बच सकती है जान

: , March 9, 2021 / 09:22 PM IST

लंदन के वैज्ञानिकों ने एक खास स्मार्टफोन एप्लीकेशन विकसित किया है जो अनियमित दिल की धड़कन को पहचान सकेगा। ये ऐप एट्रियल फाइब्रिलेशन की जांच में मदद कर सकता है। एट्रियल फाइब्रिलेशन दिल की धड़कन का सबसे आम विकार है। इस विकार की वजह से दिल की धड़कन अनियमित हो जाती है। इससे रक्त प्रवाह कम हो जाता है। इस ऐप की मदद से दिल की धड़कनों के सामान्य या असामान्य होने का पता लगाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें –दुनिया की सबसे महंगी सैंडल, कीमत जानकार हो जाएंगे हैरान, जानिए खासियत

 

यह एप दिल की धड़कन, सांस फूंलने, थकान आदि लक्षणों का इस्तेमाल कर दिल की धड़कन को मापता है। इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन कैमरा के सामने एक मिनट तक बाईं तर्जनी उंगली को दबाकर किया जा सकता है। शोध से जुड़े बेल्जियम के हेस्सेल्ट विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीटर वांडरवोर्ट ने बताया कि ज्यादातर लोगों के पास एक कैमरे वाला स्मार्टफोन है। एट्रियल फाइब्रिलेशन की जांच के लिए इसी की जरूरत होती है। एट्रियल फाइब्रिलेशन की स्थिति जांचने के लिए यह कम कीमत वाला तरीका है।

ये भी पढ़ें -4 अक्टूबर को होने वाली रेलवे ग्रुप डी की भर्ती के लिए ऐसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र

उनका कहना है कि एट्रियल फाइब्रिलेशन तेजी से फैल रही है। इसका इलाज नहीं किए जाने पर गंभीर परिणाम हो सकते हैं। इस तकनीक में पहले से अज्ञात एट्रियल फाइब्रिलेशन की समस्या का पता लगाने की वास्तविक क्षमता है। ऐसे में समस्या की जानकारी होने के बाद ऐसे लोगों का इलाज किया जा सकता है।

वेब डेस्क IBC24

 

#HarGharTiranga