30 year old dog entered the Guinness Book of World Records

30 साल का हुआ यह कुत्ता, गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ नाम, तस्वीरें वायरल

30 year old dog entered the Guinness Book of World Records : दुनिया में एक ऐसा कुत्ता है जिसने अपनी 30 साल की उम्र तक पहुंच चुका है।

Edited By :   Modified Date:  February 5, 2023 / 08:21 AM IST, Published Date : February 5, 2023/8:21 am IST

30 year old dog entered the Guinness Book of World Records : नई दिल्ली। आज कल कई लोगों को पालतू जानवर पालने का शौक होता है। बंदर, बिल्ली, कुत्तों को ज्यादातर लोग पालते है। कुत्तों को पालना आजकल तो यह फैसन से हो गया है। कोई फैसन के लिए तो कोई घर और परिवार की सुरक्षा के लिए कुत्तों को अपना पालतू जानवर बनाता है। अगर देखा जाए तो आमतौर पर 12 से 15 वर्ष होती है। लेकिन दुनिया में एक ऐसा कुत्ता है जिसने अपनी 30 साल की उम्र तक पहुंच चुका है। यह दुनिया का सबसे वृद्ध कुत्ता बन चुका है। इसी के साथ इसने सभी को चौंकाते हुए विस्व रिकॉर्ड रिकॉर्ड बना डाला है।

read more : आज राजधानी के कई इलाकों में रहेगी बिजली गुल, इतने घंटे तक नहीं होगी सप्लाई

30 year old dog entered the Guinness Book of World Records : आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि पुर्तगाल में रहने वाले एक कुत्ते को धरती पर अब तक का सबसे लंबे समय तक जीने वाला कुत्ता कहा जा रहा है। जिसके लिए उसका नाम गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया है। जिसे जानने के बाद यूजर्स भी इस पर यकीन नहीं कर पा रहे हैं। इस कुत्ते का नाम बोबी बताया जा रहा है। जिसकी उम्र हैरतअंगेज तौर पर 30 साल से अधिक बताई जा रही है।

read more : प्रदेश में चिकित्सक बचाओ यात्रा का आज 10वां दिन, कल से सभी डॉक्टर्स करेंगे काम बंद हड़ताल

गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार बोबी नाम के कुत्ते ने एक फरवरी 2023 को 30 साल 266 दिन की उम्र पूरी कर ली है। वह पूरी तरह से स्वस्थ है। जिसका एक वीडियो भी गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की ओर से जारी किया गया है। जिसमें उसे टहलते देखा जा रहा है।

read more : प्रदेश में कल होगा सहायक शिक्षकों का धरना प्रदर्शन, परीक्षा के समय यह हड़ताल छात्रों के लिए बनेगी मुसीबत

बताया जा रहा है कि दो हफ्ते पहले ही गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने स्पाइक नाम के कुत्ते को सबसे अधिक उम्र के कुत्ते होने का दर्जा दिया था। फिलहाल अब यह रिकॉर्ड डोबी के नाम दर्ज हो गया है। जो की 30 साल से भी अधिक समय से पुर्तगाल के लेइरिया में ग्रामीण इलाके कॉन्किरोस में बिताया है।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें