Brain Eating Amoeba: क्या है ब्रेन इटिंग अमीबा.. जिसने 5 साल की बच्ची की ली जान, जानिए इसके लक्षण? | Brain Eating Amoeba

Brain Eating Amoeba: क्या है ब्रेन इटिंग अमीबा.. जिसने 5 साल की बच्ची की ली जान, जानिए इसके लक्षण?

Brain Eating Amoeba: क्या है ब्रेन इटिंग अमीबा.. जिसने 5 साल की बच्ची की ली जान, जानिए इसके लक्षण?

Edited By :   Modified Date:  May 21, 2024 / 05:54 PM IST, Published Date : May 21, 2024/5:53 pm IST

Brain Eating Amoeba: केरल। हाल ही में केरल से एक चौंका देने वाला मामला सामने आया है। जहां एक 5 साल की बच्ची की जान चली गई, जिसकी वजह जानकर आपके भी पैरों तले जमीन खिसक गई है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बताया गया कि 5 साल की एक बच्ची की मौत पानी में रहने वाले ब्रेन ईटिंग अमीबा के संक्रमण से हो गई। इस अमीबा का नाम नेगलेरिया फाउलेरी है। इसे दिमाग खाने वाला अमीबा भी कहते हैं।

Read more: दुल्हन को गिफ्ट देने के बहाने स्टेज पर पहुंचा आशिक, सबके सामने कर दिया ये कांड, घटना का वीडियो हुआ वायरल 

अमीबा के कारण होने वाले मस्तिष्क के एक दुर्लभ संक्रमण प्राइमरी अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस (PAM) का इलाज करा रही पांच साल की बच्ची की सोमवार देर रात कोझिकोड सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में मौत हो गई। मलप्पुरम के मुन्नियूर की रहने वाली लड़की वेंटिलेटर सपोर्ट पर थी और अस्पताल के अधिकारी उसका इलाज कर रहे थे।

इन लक्षणों से पहचानें ब्रेन इटिंग अमीबा

इसके लक्षण संक्रमण के एक सप्ताह के अंदर दिखने लगते हैं। गंभीर सिर दर्द, बुखार, मिचली, उल्टी, गर्दन में अकड़न इसके शुरुआती लक्षण हैं। यह बहुत तेजी के साथ दिमाग में फैलता है। दिमाग में सूजन आ जाती है। इसमें इंसान के जीवित रहने की संभावना क्षीण हो जाती है। प्राइमरी अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस बहुत दुर्लभ है, लेकिन यह एक घातक बीमारी है। शीघ्र निदान और उपचार महत्वपूर्ण है। यह आमतौर पर घातक होता है।

Read more: National Highway Closed: फिर बंद हुआ यहां का राष्ट्रीय राजमार्ग, रोकी गई वाहनों की आवाजाही, जानें वजह… 

Brain Eating Amoeba: दरअसल, PAM एक रेयर ब्रेन इंफेक्‍शन है। जैसे-जैसे दिमाग में ये संक्रमण फैलता जाता है, दिमाग में सूजन आने लगती है और स्थिति जानलेवा हो बन जाती है। यह गंभीर दिमागी सूजन और आमतौर पर मृत्यु का कारण बनता है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers