गंगा सबसे पवित्र तो अपवित्र नदीं कौन ? क्लिक करके जानिए आपका जवाब सही है या गलत |

गंगा सबसे पवित्र तो अपवित्र नदीं कौन ? क्लिक करके जानिए आपका जवाब सही है या गलत

karmanasha river in bihar: क्या आपको पता है कि भारत में अपवित्र नदी किसे कहते हैं, इस नदी में नहाना तो दूर लोग इसके पानी तक को हाथ नहीं लगाते। मान्यताएं हैं किस इस नदी के पानी को छूने मात्र से ही सभी बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 16, 2024 / 06:20 PM IST, Published Date : January 16, 2024/6:17 pm IST

karmnasha river:  भारत में सबसे पवित्र नदी गंगा को कहा जाता है। हिंदू धर्म में पूजा पाठ और हर विशेष काम के लिए गंगाजल की मांग की जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत में अपवित्र नदी किसे कहते हैं, इस नदी में नहाना तो दूर लोग इसके पानी तक को हाथ नहीं लगाते। मान्यताएं हैं किस इस नदी के पानी को छूने मात्र से ही सभी बनते हुए काम बिगड़ सकते हैं।

read more: Ayodhya Ram Mandir: क्या बाबरी मस्जिद वाली जगह से 3 किलोमीटर दूर पर बन रहा ‘राम मंदिर’? जानिए वायरल दावे का सच

आपको बता दें इस पवित्र नदी का नाम है कर्मनाशा, यानि कर्म का नाश करने वाली। यह नदीं उत्तर प्रदेश और बिहार के मध्य बहती है। मान्यता है कि एक बार त्रिशंकु यानि राजा हरिश्चद्र के पिता सत्य व्रत, को स्वर्ग भेजने को लेकर विश्वामित्र और देवताओं में युद्ध हुआ था।जिसमें त्रिशंकु धरती और आसमान में उड़ते लटक रहे थे। इसी दौरान उनके मुंह से तेजी से लार टपकने लगी जो नदी का रूप में प्रवाहित हुई। उसी समय वशिष्ट ऋषि ने राजा को चांडाल होने का श्राप दे दिया। जिसके बाद से यह नदी श्रापित कही जानें लगी।

read more: Ram Mandir Pran Pratishtha: ‘मैं अपने धर्म का फायदा उठाने की कोशिश नहीं करता’, अयोध्या जाने पर बोले राहुल गांधी