Momos khane se konsi bimari hoti hai

क्या Momos खाने से होती है बवासीर और कैंसर जैसी बीमारी? जानें सेहत के लिए कितना नुकसानदायक

Momos khane ke nuksaan आप भी तो इस तरह नहीं खाते हैं मोमोज? कैंसर समेत इन 4 बीमारियों का है खतरा, आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक

Edited By :   Modified Date:  April 12, 2023 / 10:44 AM IST, Published Date : April 12, 2023/10:41 am IST

Momos khane ke nuksaan: मोमोज आज युवा का पसंदीदा फूड बना हुआ है लेकिन यह सेहत के लिए कितना नुकसानदायक है, इसके बारे में कम ही लोग जानते हैं। तो आइए जानते हैं कि मोमोज खाना क्यों खतरनाक है और क्या इसके बहुत ज्यादा सेवन से कैंसर हो सकता है? बीते कुछ सालों में भारतीयों पर मोमोज जैसे चाइनीज फूड का क्रेज काफी चढ़ गया है। आज कल लोग चिकन या वेज के अलावा तंदूरी और फ्राइड मोमोज को बड़े शौक से खाते हैं। कई रिपोर्ट्स में ये बात सामने निकलकर आई हैं जिनके मुताबिक अगर मोमोज को हद से ज्यादा खाया जाए तो ऐसे में कैंसर, डायबिटीज या दूसरी बीमारियों का होना तय है। तो आज हम आपको बताते है कि मोमोज खाने से आप कौन-कौन सी बिमारी के गिरफ्त में आ सकते है।

डायबिटीज का खतरा

Momos khane ke nuksaan: मोमोज के आटे को स्मूदर बनाने के लिए इसमें हार्मफुल केमिकल बेंजॉयल मिलाया जाता है। इस तरह का केमिकल सीधे पेनक्रियाज को प्रभावित करता है और इससे इंसुलिन हार्मोन रिलीज होने लगते हैं। ऐसे में शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है और ऐसे में हम डायबिटीज के मरीज बन सकते हैं।

हो सकती है पाइल्स की समस्या

Momos khane ke nuksaan: मोमोज को भले ही स्टीम करके तैयार किया जाता हो पर इसमें अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड का इस्तेमाल होता है। फाइबर की कमी होने के चलते आपको कब्ज रहने लगती है और एक समय पर पाइल्स यानी बवासीर की समस्या हो जाती है। स्पाइसी सॉस भी पाइल्स की वजह बन जाती है।

कैंसर का रिस्क

Momos khane ke nuksaan: मोमोज को टेस्टी बनाने के लिए अजीनोमोटो डाला जाता है और रिपोर्ट्स में बताया जा चुका है कि इस केमिकल से कैंसर का खतरा बना रहता है। अमूमन हर चाइनीज फूड में अजीनोमोटो केमिकल को डाला जाता है और ये किसी बडे़ खतरे से कम नहीं है।

हाई ब्लड प्रेशर

Momos khane ke nuksaan: एक्सपर्ट्स का कहना है कि मोमोज के साथ खाई जाने वाली स्पाइसी चटनी से हाई बीपी की प्रॉब्लम भी हो सकती है। टेस्ट न होने के बावजूद लोग इसे बड़े शौक से खाते हैं। इसमें सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है और इस कारण बीपी का लेवल बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें- प्रदेश में चुनावी बिगुल फूंकने आ रही है प्रियंका गांधी, पूरा कार्यक्रम हुआ तय, राज्य को मिलेगी कई सौगात

ये भी पढ़ें- अधिकारी की कुर्सी पर बैठना नियमों का उल्लंघन, जानें किसकी कुर्सी पर बैठे नजर आए आचार्य अनिरुद्धाचार्य

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें