Nag Panchami par roti kyu nahi banate

नाग पंचमी पर नहीं चढ़ाना चाहिए तवा? इस दिन नहीं बनाई जाती रोटी, इसके पीछे है खास वजह, जानें

Nag Panchami par roti kyu nahi banate नाग पंचमी के दिन क्यों नहीं बनाते रोटी, जानिए और किन त्योहारों पर तवा चढ़ाना है वर्जित

Edited By :   Modified Date:  August 18, 2023 / 01:06 PM IST, Published Date : August 18, 2023/1:06 pm IST

Nag Panchami par roti kyu nahi banate: देश में खाना हो और रोटी न हो तो खाना अधूरा-अधूरा सा लगता है। लेकिन देश में मनाए जाने वाले कई तीज त्योहारों पर रोटी नहीं बनाई जाती क्यों इसके पीछे भी खास वजह है। दरअसल हिंदू धर्म में भोजन को भी धर्म से जोड़ कर देखा जाता है। अन्न ही ब्रह्म है। रसोई में मां अन्नपूर्णा का वास होता है। ऐसी मान्यताओं के तहत भोजन और त्योहारों से जुड़े कुछ खास नियम होते हैं, जिनका सभी को पालन करना चाहिए।

नाग पंचमी पर रोटी क्यों नहीं बनाई जाती?

Nag Panchami par roti kyu nahi banate: किन त्योहारों पर तवा चढ़ाने की मनाही है यानी किन खास मौकों पर आपको घर के चूल्हे में रोटियां नहीं सेकनी चाहिए। कुछ खास तिथियों की बात करें तो 21 अगस्त को नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा। नागपंचमी के अवसर पर भी घर में रोटी नहीं बनती है, क्यों होता है ऐसा आइए बताते हैं। नाग पंचमी पर तवे में खाना नहीं पकाना चाहिए। मान्यता के अनुसार रोटी बनाने के लिए जिस लोहे के जिस तवे का इस्तेमाल किया जाता है उसे नाग का फन माना जाता है। तवे को नाग के फन का प्रतिरूप माना गया है। इसलिए नागपंचमी के दिन आग पर तवा नहीं रखा जाता है।

नाग पंचमी पर ये काम भी वर्जित

Nag Panchami par roti kyu nahi banate: ब्रह्मपुराण के अनुसार ब्रह्मा जी ने सर्पों को नाग पंचमी के दिन पूजे जाने का वरदान दिया है। इस दिन नाग की पूजा का विधान है। इनकी पूजा से राहु-केतु जनित दोष और कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है। इसलिए इस दिन कुछ और काम वर्जित हैं। जैसे- किसी भी काम के लिए जमीन की खुदाई न करें। इस दिन सिलाई, कढ़ाई नहीं करनी चहिए, क्योंकि नाग पंचमी पर नुकीली और धारदार चीजों जैसे चाकू, सूई का इस्तेमाल अशुभ माना जाता है।

इन त्योहारों पर भी तवा चढ़ाना वर्जित

Nag Panchami par roti kyu nahi banate: दिवाली के दिन भी रोटी नहीं बनानी चाहिए। ज्योतिषीय मान्यताओं के हिसाब से भी मां लक्ष्मी के त्योहारों में विशेष पकवान बनाने की परंपरा है। यही वजह है कि आज भी अधिकांश घरों में इन त्योहारों पर रोटी की जगह पूड़ी बनाई जाती है। इसी रह से मान्यता है कि शरद पूर्णिमा के दिन धन की देवी लक्ष्मी प्रकट हुई थीं। इसलिए शरद पूर्णिमा के दिन घर में कच्ची रसोई नहीं बनानी चाहिए। इस दिन भी खीर-पूरी बनाने का नियम है। इसी तरह से शीतला अष्टमी पर शीतला मैया की पूजा होती है। माता को बासी भोजन से भोग लगाए जाता है। इस दिन घर में ताजी रोटियां बनाना वर्जित है।

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)

ये भी पढ़ें- आज लॉन्च होने जा रही रिवॉल्वर ‘प्रबल’, महिलाओं की बनी पहली पसंद, जानें इसकी खासियत े

ये भी पढ़ें- 20 साल तक पार्टी के लिए काम करने के बाद भी नहीं मिला टिकट, सोशल मीडिया पर पोस्ट कर जाहिर की नाराजगी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers