Women do not wear clothes in this state

भारत का ऐसा गांव जहां महिलाएं नहीं पहनती कपड़े, पुरुषों पर भी रहती है पाबंदी…

भारत का ऐसा गांव जहां महिलाएं नहीं पहनती कपड़े, पुरुषों पर भी रहती है पाबंदी...

Edited By :   Modified Date:  February 11, 2023 / 11:28 AM IST, Published Date : February 11, 2023/11:28 am IST

नई दिल्ली। Women do not wear clothes in this state : देश-दुनिया में कई सारे ऐसे गांव होते हैं जिनकी परंपरा, रीति-रिवाज होते हैं जिनके बारे में जानकर सब हैरान हो जाते हैं। इसके अलावा कई ऐसी परंपराएं निभाई जाती है जिनकी आलोचना होती है, विवाद होता है। ऐसे ही एक अजीब परंपरा के बारे में हम आपको बताने वाले हैं। जिसे जानकर आपके होश उड़ जाएंगे। खास बात ये है कि ये भारत के ही एक गांव की परंपरा है।

Read More : जयमाला से ठीक पहले दूल्हे ने कर दिया ऐसा कांड, दुल्हन ने किया शादी से इंकार, बोली- ऐसे लड़के से नहीं करूंगी..

महिलाएं नहीं पहनती कपड़े

दरअसल, भारत के हिमाचल प्रदेश में ऐसी अजीब परंपराएं निभाई जाती है। हिमाचल प्रदेश की मणिकर्ण घाटी के पिणी गांव में सदियों से चली आ रही एक परंपरा का पालन करते हुए आज भी महिलाएं कपड़े नहीं पहनती हैं। इसके साथ ही वहां पुरुषों के लिए भी एक सख्‍त परंपरा है, जिसका पालन करना उनके लिए भी अनिवार्य है। दरअसल, इस परंपरा के अनुसार महिलाएं साल में 5 दिन ऐसे होते हैं, जब वे एक भी कपड़ा नहीं पहनती हैं। वहीं, पुरुष इन 5 दिनों में शराब और मांग का सेवन नहीं कर सकते हैं। ये परंपरा यहां सदियों से चली आ रही है।

Read More : कोरोना में अनाथ हुए बच्चों को मिलेगी सरकारी नौकरी, मुख्यमंत्री ने किया बड़ा ऐलान

एक-दूसरे से दूर रहते हैं पति-पत्नी

Women do not wear clothes in this state : बताया जाता है कि पिणी गांव में इस परंपरा का काफी रोचक इतिहास है। अब इन खास 5 दिनों में ज्‍यादातर महिलाएं घर से बाहर ही नहीं निकलती हैं, लेकिन, कुछ महिलाएं अपनी इच्‍छा से आज भी इस परंपरा का पालन करती हैं। पिणी गांव की महिलाएं हर साल सावन के महीने में 5 दिन कपड़े नहीं पहनती हैं। मान्यता है कि इस परंपरा का पालन नहीं करने वाली महिला को कुछ ही दिन में कोई बुरी खबर सुनने को मिल जाती है। इस दौरान पूरे गांव में पति-पत्‍नी आपस में बातचीत तक नहीं करते हैं। इतना ही नहीं इस दौरान पति-पत्‍नी एक-दूसरे से पूरी तरह दूर रहते हैं।

Read More : Promise Day 2023: इन राशियों की लव लाइफ में बढ़ेगा रोमांस, पार्टनर से Promise करने से पहले जान लें क्या कहता है आपका भाग्य

दंपति के मुस्‍कराने पर भी पाबंदी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सावन के इन पांच दिनों के दौरान पति और पत्‍नी एक-दूसरे को देखकर मुस्‍करा भी नहीं सकते हैं। इस अजीब सी परंपरा के अनुसार, दोनों पर इसकी पाबंदी लागू रहती है। महिलाओं को इस दौरान बस एक वस्‍त्र पहनने की अनुमति होती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें