Survive by adopting these methods in case of plane crash, your life will be

प्लेन क्रैश होने पर इन तरीकों को अपनाकर करें सरवाइव, बच जाएगी आपकी जान

Plane Safety Tips: प्लेन क्रैश होने पर इन तरीकों को अपनाकर करें सरवाइव, Survive by adopting these methods in case of plane crash

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:46 PM IST, Published Date : August 18, 2022/6:20 am IST

नई दिल्ली। Plane Safety Tips: हवाई यात्रा के दौरान अक्सर क्रैश का खतरा बना रहता है। कई बार यात्रा करने के दौरान इस बात का डर बना रहता है। दुनिया में प्लेन क्रैश की बहुत सी ऐसी बड़ी घटनाएं हुई है जिसका दृश्य देखकर ही लोगों की रुह कांप जाती है। पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट रही एक महिला का दावा है कि अगर आप क्रैश की स्थिति में 3 खास टिप्स का ध्यान रखते हैं तो क्रैश की स्थिति में भी अपनी जान बचा सकते हैं।          >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

लैंड होते ही तुरंत बाहर निकले

Plane Safety Tips: एक रिपोर्ट के अनुसार इन पूर्व फ्लाइट अटेंडेंट का नाम Shawn Kathleen का कई सालों का अनुभव रहा है। उन्होंने विमान दुर्घटना में आपके बचने की संभावना बढ़ाने के कुछ तरीकों का खुलासा किया है। जब प्लेन में स्टाफ को किसी गड़बड़ी का अहसास होता है तो उसकी ओर से तुरंत विमान में अनाउंसमेंट की जाती है और यात्रियों को बताया जाता है कि प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग की जा रही है। गौरतलब है, कि वे जहाज के लैंड होते ही तुरंत बाहर निकलने के लिए तैयार रहें। प्लेन क्रैश से बचाव का यह पहला टिप्स है। अगर आप प्लेन स्टाफ की बातों को ध्यान से सुनते हैं और उनकी बातों पर अमल करते हैं तो आप किसी बड़े खतरे से काफी हद तक बच जाते हैं।

टॉयलेट में फ्री होने में लगाते हैं 5 मिनट से ज्यादा समय, तो हो सकते हैं इस गंभार बीमारी के शिकार

सेफ्टी जैकेट को न फुलाएं

Plane Safety Tips: प्लेन की उड़ान से पहले केबिन क्रू की ओर से यात्रियों को सुरक्षा डेमो दिया जाता है। सभी यात्रियों को इसे ध्यान से सुनना चाहिए और कोई भी हादसा होने पर दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए। प्लेन में यात्रियों को सेफ्टी जैकेट भी उपलब्ध करवाई जाती है। यह जैकेट तभी पहननी चाहिए, जब उसे इस्तेमाल करने का वास्तविक खतरा आ चुका है। उससे पहले उस जैकेट को किसी भी दशा में फुलाना नहीं चाहिए वर्ना आप उसमें फंसकर खुद किसी दुर्घटना का कारण बन सकते हैं।

अगर इस तरह के दिखे सपने तो हो जाइए निश्चिन्त, चमकने वाली है आपकी किस्मत

इमरजेंसी टीम के करें इंतजार

Plane Safety Tips: लैंडिंग के बाद जब आप विमान छोड़ देते हैं तो तुरंत बिना देरी किए सुरक्षित दूरी पर दौड़ें। साथ ही एक सेफ जगह इकट्ठे होकर आपातकालीन कर्मियों के आने का इंतजार करें। किसी भी हाल में क्रैश हुए प्लेन के पास न रहें और केबिन क्रू के निर्देशों का हर हाल में पालन करें। घटना के दौरान आपको चोटें भी लग सकती हैं। ऐसे में थोड़ा धैर्य रखने की आवश्यकता होती है।

‘भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए महिलाओं की समान भागीदारी जरूरी’ 

लैंडिंग के बाद क्रैश विमान से दूर रहे

Plane Safety Tips: प्लेन में आग लगने की स्थिति में सामान की चिंता किए बिना तुरंत प्लेन से बाहर निकल जाना चाहिए। अगर कभी आपके साथ ऐसी घटना हो जाए तो सामान की चिंता छोड़कर तुरंत प्लेन से अधिकतम दूर हो जाएं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers