इस जेल में कैदियों को मिलेगी जिम और टेबलेट इस्तेमाल की सुविधा, खुल गई पहली ‘स्मार्ट’ जेल |

इस जेल में कैदियों को मिलेगी जिम और टेबलेट इस्तेमाल की सुविधा, खुल गई पहली ‘स्मार्ट’ जेल

ब्रिटेन में शुक्रवार को पहली ‘स्मार्ट’ जेल खोली गयी जिसे आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ डिजाइन किया गया है और इससे अपराध कम होने की उम्मीद जताई गयी है। Uk's first 'smart' prison opens, inmates to use gyms and tablets

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:22 PM IST, Published Date : March 4, 2022/8:38 pm IST

लंदन, 4 मार्च । first ‘smart’ prison opens:  ब्रिटेन में शुक्रवार को पहली ‘स्मार्ट’ जेल खोली गयी जिसे आधुनिक प्रौद्योगिकी के साथ डिजाइन किया गया है और इससे अपराध कम होने की उम्मीद जताई गयी है।

मध्य इंग्लैंड के नॉर्थेंपटनशायर के वेलिंगबोरो में हर मजेस्टी कारावास (एचएमपी) फाइव वेल्स की कोठरियों को कमरे कहा जाएगा और इसमें रहने वाले कैदियों को पुनर्वास प्रक्रिया के तहत रहवासी पुकारा जाएगा।

read more: तुर्की ने यू्क्रेन और रूस के बीच मध्यस्थता की नयी कोशिश की

इस कारावास में 1,700 कैदियों को रखा जा सकता है जहां एक जिम, स्नूकर टेबल, टेबल टेनिस और कौशल प्रदान करने के लिहाज से कम्प्यूटर टेबलेट भी होंगे।

ब्रिटेन के न्याय विभाग ने कहा कि यह देश की पहली जेल है जिसमें कैदियों की रिहाई के बाद उन्हें शिक्षा, प्रशिक्षण प्रदान करने और रोजगार दिलाने का मकसद रखा गया है।

read more: Bhopal : नई आबकारी नीति को लेकर बैठक | राजस्व बढ़ाने पर बैठक में मंथन | देखिए

उन्होंने कहा कि इस तरह के उपायों से अपराध कम होने और अपराधियों के रिहा होने के बाद उनके जुर्म की दुनिया में लौटने की आशंका कम होगी।