यहां जानते हैं कि मिथुन राशि वालों के लिए साल 2020 कैसा रहने वाला है? जानिए | Horoscope 2020 : Rashifal January-December 2020 Gemini

यहां जानते हैं कि मिथुन राशि वालों के लिए साल 2020 कैसा रहने वाला है? जानिए

यहां जानते हैं कि मिथुन राशि वालों के लिए साल 2020 कैसा रहने वाला है? जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : January 1, 2020/11:05 am IST

मिथुन राशि | राशिफल 2020 के अनुसार नया साल आपके जीवन के लिए काफी अच्छा कहा जा सकता है। आपकी राशि व मित्र स्थान के स्वामी बुध हैं जो कि आपकी राशि से सप्तम भाव में स्वराशि के गुरु के साथ विराजमान हैं, जो कि आपके लिए बहुत ही खुशहाल पारिवारिक जीवन के संकेत कर रहे हैं। भाग्य स्थान के स्वामी शनि भी सप्तम में ही विराजमान हैं। इसी भाव में केतु व सूर्य के होने से आपको अपने गुस्से पर थोड़ा नियंत्रण रखने की आवश्यकता रहेगी। साथ ही किसी करीबी परिजन की सेहत को लेकर भी आप चिंतित रह सकते हैं। वर्ष के मध्य में जब शनि और गुरु वक्री रहेंगें तो आपको थोड़ा संभलकर चलने की आवश्यकता भी रहेगी। इस समय आपकी एक गलती का खामियाजा पूरे परिवार को भुगतना पड़ सकता है।

वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि के स्वामी बुध नव वर्ष 2020 की शुरुआत के समय बनी वर्ष कुंडली में अपने से सातवें स्थान में होने से आपकी राशि को पूरी एनर्जी दे रहे हैं और आपका भरपूर सहयोग व मार्गदर्शन भी कर रहे हैं। सूर्य के साथ होने से बुधादित्य योग भी आपके लिये बना रहे हैं। वर्ष की शुरुआत में गुरु भी वर्ष की बेहतर प्लानिंग बनाने में आपकी मदद कर रहे हैं। इस समय की गई प्लानिंग के कारण ही आगे का रास्ता आपके लिए काफी स्पष्ट होगा। किसी भी तरह का निर्णय लेने में आपको कोई परेशानी नहीं आएगी। चूंकि इस साल की शुरुआत बुधवार से हो रही है इसलिए भी आपकी राशि के स्वामी बुध इस वर्ष के राजा भी हैं। आपके लिये उन्नति के, पदोन्नति के योग बना रहे हैं।

स्वास्थ्य के मामले में भी इस वर्ष आप काफी फिट रह सकते हैं। मंगल छठे भाव में होने के कारण प्रतिद्वंदी, विपक्षी, विरोधी अथवा शत्रु आपकी चिंताओं को तो बढ़ा सकते हैं लेकिन आपको किसी तरह का नुकसान नहीं पंहुचा पाएंगे। शुक्र के अष्टम भाव में होने के कारण अपने लाइफ पार्टनर की सेहत के प्रति आपको थोड़ा ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। हालांकि सप्तम भाव में बुध, गुरु, सूर्य, केतु और शनि के एक साथ विराजमान होने से आपकी पर्सनल लाइफ में अचानक से उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

वर्ष की शुरुआत में आपकी ही राशि में विराजमान राहू भी अपना असर डाल सकते हैं जो कि आपको कार्य करने में धैर्य की कमी कर सकते हैं। 24 जनवरी से शनि राशि परिवर्तन करते हुए आपकी राशि से अष्टम भाव में विराजमान हो जाएंगे। इसका लाभ आपको आपकी नेगेटिविटी को कम करने में मिलेगा। 30 मार्च को बृहस्पति राशि परिवर्तन कर मकर राशि में प्रवेश करेंगें जो कि उनकी नीच राशि है। शनि वहां पर पहले से ही विराजमान हैं। शनि और गुरु का यह युति संबंध आपके लिये नीचभंग राजयोग बना रहा है जिसका लाभ आपको कार्यक्षेत्र में मिल सकता है।

11 मई को शनि का वक्र होना आपके लिए बहुत बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। आप पर आरोप भी लग सकते हैं। 14 मई को गुरु वक्री हो जाएंगे जिससे आपकी पर्सनल लाइफ में आपको विवादों से बचना चाहिए। धन क्षेत्र में लाभ, पैतृक संपत्ति की प्राप्ति, नये घर नये वाहन आदि के योग भी इस समय में आपके लिये बनेंगे। 13 सितबंर को गुरु के मार्गी होने से पुनः कार्यक्षेत्र में सफलता के योग बनने शुरु होंगे। नई योजनाएं भी इस समय जन्म ले सकती हैं। घर परिवार में किसी मांगलिक कार्य होने की भी प्रबल संभावनाएं हैं। 23 सितंबर को राहू राशि परिवर्तन कर वृषभ राशि में चले जाएंगे जो कि आपकी राशि से 12वें स्थान में होंगे जो कि व्यय का स्थान भी माना गया है। खर्चे अधिक बढ़ेंगें। इसी समय केतु का परिवर्तन भी वृश्चिक राशि में हो जाएगा जिससे शत्रुओं पर विजय प्राप्ति के योग बनेंगें किसी भी प्रतियोगिता में विजय श्री प्राप्त हो सकती है।

नवंबर के उतर्राध में गुरु के पुनः शनि के साथ आने से नीचभंग राजयोग का लाभ आपको फिर से मिलने लगेगा। करियर में खास तौर पर आपको इससे लाभ मिल सकता है। कुल मिलाकर मिथुन कुंडली 2020 कहती है कि आपके लिये यह वर्ष आपके लिये काफी अच्छा रहेगा। शिक्षा क्षेत्र में नौकरी के लिये प्रयासरत जातकों के लिये बहुत ही अच्छा वर्ष कहा जा सकता है। दरअसल वर्ष की शुरुआत में आपकी राशि से सप्तम भाव में सूर्य और बुध की युति होने से आपके लिये बुधादित्य योग बन रहा है। इनके साथ ही शिक्षा के कारक माने जाने वाले ग्रह बृहस्पति भी सप्तम भाव में ही मौजूद हैं जो कि आपके कर्मभाव के स्वामी भी हैं। कुल मिलाकर ग्रहों का यह योग आपके लिये शिक्षा क्षेत्र से संबंधी काफी अच्छे अवसर आपके लिये लेकर आ सकता है।

बुध और सप्तम भाव के स्वामी गुरु एक साथ आपकी राशि से सप्तम भाव में सूर्य, शनि व केतु के साथ विराजमान हैं। पंचम भाव के स्वामी शुक्र वर्ष की शुरुआत में अष्टम भाव में बैठे हैं जिससे पार्टनर की सेहत का विशेष रूप से आपको ध्यान रखने की आवश्यकता रहेगी। हालांकि सप्तम भाव में ही बुध, गुरु, सूर्य, केतु और शनि का एक साथ होना आपकी पर्सनल लाइफ में भावनात्मक रूप से टेंशन में रख सकता है। मई माह के लगभग मध्य में गुरु वक्री हो जाएंगे जिससे आपके लिये नये द्वार खुल सकते हैं। जिन जातकों के रिश्ते की बात अभी अधुरी चल रही है उनके लिये विवाह के योग इस समय बनेंगें।

आर्थिक मामले में आपकी स्थिति इस साल काफी अच्छी रहने वाली है। धन प्राप्ति के बहुत ही अच्छे योग आपके  लिये बन रहे हैं। यदि प्रोपर्टी संबंधी लेन-देन का कोई मामला काफी समय से लंबित चल रहा है तो इस वर्ष इसके लिये बहुत ही शुभ योग बन रहे हैं। आपकी राशि से सप्तम भाव में राशि स्वामी बुध के साथ सूर्य, गुरु, शनि व केतु के होने से आपकी वित्तीय स्थिति में मिले जुले परिणाम देखने को मिल सकते हैं। हालांकि इस वर्ष सितंबर तक राहू आपकी ही राशि में बने रहेंगें जिससे हो सकता है कुछ मामलों में आप निवेश को लेकर कन्फ्यूज रहें। कुल मिलाकर मिथुन कुंडली 2020 के अनुसार आपका वित्त आपके लिये इस वर्ष एक मजबूत आर्थिक आधार के संकेत कर रहा है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/P0oJBGHsk4c” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>