वृषभ राशि वालों के लिए साल 2020 कैसे रहने वाला है? जानिए | Horoscope 2020 : Rashifal Vṛṣabha Rashi

वृषभ राशि वालों के लिए साल 2020 कैसे रहने वाला है? जानिए

वृषभ राशि वालों के लिए साल 2020 कैसे रहने वाला है? जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : January 1, 2020/10:47 am IST

वृषभ राशि वालों के लिए यह साल करियर के मामले में चुनौतियां लेकर आने वाला है। आपके अष्टम भाव में चार ग्रह होने से इस समय कामकाजी जीवन में एक धीमापन आ सकता है। जून में वक्री गुरु शनि का साथ छोड़ पुनः धनु राशि में चले जाएंगे जिससे आपके अटके हुए कार्य फिर से अपनी स्पीड पकड़ सकते हैं। लेकिन सही मायनों में राहत आपको सितंबर के लगभग मध्य में मिलने वाली है, जब बृहस्पति मार्गी हो जाएंगे। सितंबर माह के अंतिम दिनों में राहु का राशि परिवर्तन कार्य में अपनी गति पकड़ सकते हैं। यह समय काम के दबाव वाला भी रह सकता है। इसके बाद वर्षांत तक का समय आपके लिये अच्छा रहने के आसार हैं।

शुक्र आपकी राशि से भाग्य स्थान में विराजमान हैं जो कि आपके लिये इस वर्ष को बहुत ही उज्जवल व उन्नति वाला वर्ष रहने के संकेत कर रहे है। वहीं मंगल का आपकी राशि से सप्तम भाव में स्वराशिगत होना आपके लिये 2020 में वैवाहिक जीवन और व्यापार में सफलता मिलने के योग भी आपके लिये बना रहा है। वर्षांरंभ के समय भाग्य के कारक शनि अपने से 12वें स्थान में होने से आपके भाग्य को थोड़ा कमजोर कर रहे हैं। 24 जनवरी से शनिदेव भाग्य स्थान में होंगे जो कि आपके भाग्योदय का कार्य करेंगे। वर्ष की शुरुआत के समय ही गुरु का अष्टम भाव में अष्टमेष होकर विराजमान होना आपको सेहत विषेश कर पेट संबंधी समस्याएं दे सकता है।

30 मार्च को गुरु भाग्य के स्थान में आ जाएंगे, जहां पर पहले से ही भाग्य का शनि है। भाग्य स्थान में गुरु व शनि की युति से बहुत ही शुभ संयोग आपके लिये बन रहे हैं। नीच भंग राजयोग भी इस समय आपकी राशि के लिये बन रहा है जो कि आपके लिये अपार सफलता के द्वार खोलने वाला रहेगा। शनि आपके लिए कर्मभाव के स्वामी भी हैं। बृहस्पति को अच्छा सलाहकार माना जाता है इसलिए शनि के साथ गुरु के होने से आपको लाइफ के हर पहलू पर अच्छे सुझाव मिल सकते हैं।

मई के दूसरे सप्ताह शनि और उसके बाद गुरु क्रमशः 11 व 14 मई को वक्री हो रही हैं। शनि व गुरु की चाल उल्टी होने से आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जून के अंत में गुरु पुनः धनु राशि में आ जाएंगें इस समय आपके रूके हुए कार्यों के सिरे चढ़ने के आसार बनने लगेंगें। सितंबर तक हालात मिलेजुले रहने की उम्मीद कर सकते हैं। 13 सितंबर को बृहस्पति मार्गी हो जाएंगें। जिससे आप स्वयं में एक सकारात्मक उर्जा महसूस करेंगें। भाग्य का भी आपको इस समय से पूर्ण सहयोग मिलने लगेगा। कार्यों में सफलता मिल सकती है। लंबित कार्य पूरे होने के आसार भी बनेंगे।

23 सितंबर को राहु अपनी उच्च मानी जाने वाली (मूल त्रिकोण) राशि यानि आपकी ही राशि में प्रवेश करेंगे, जोकि आपके हुनर को निखारने में आपकी सहायता करेंगे। इस समय आप अपनी क्षमताओं की पहचान कर अपना श्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं, जिसके लिए आपको प्रशंसा व पुरस्कार दोनों मिल सकते हैं। जमीन जायदाद का सुख भी आपको मिल सकता है। विशेषकर पैतृक संपत्ति आपको मिल सकती है। राजकीय सम्मान की प्राप्ति भी आपको राहु दिलवा सकते हैं। जो जातक उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं, किसी प्रतिष्ठित संस्थान से कोई प्रोफेशनल डिग्री करने की सोच रहे हैं उन्हें भी सफलता मिल सकती है।

इसी समय केतु भी अपनी राशि बदलकर आपकी राशि से सप्तम भाव में आ जाएंगें। पर्सनल लाइफ में आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। दांपत्य जीवन पर को केतु नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आपके लिये अचानक से रिश्ते बनेंगें और अचानक से ही बने बनाए रिश्ते टूटने की कगार पर भी पंहुच सकते हैं। सितंबर के आखिर में शनि मार्गी हो जाएंगे, जिससे भाग्य का फिर से  आपको साथ मिलने लगेगा। कामकाज में तेजी आएगी। अपनी कामकाजी व्यस्तता के चलते हो सकता है आप अपनी पर्सनल लाइफ की ओर थोड़ा कम ध्यान दे पाएं। हमारी सलाह है कि पर्सनल व प्रोफेशनल लाइफ में जितना हो सके संतुलन बनाकर चलें।

नवंबर के उतर्राध में गुरु के मकर राशि में आते ही पुनः नीच भंग राजयोग का लाभ आपको मिलने लगेगा। आपकी उम्मीदें, आपकी मनोकामनाएं पूर्ण हो सकती हैं। मनचाहा पार्टनर आपको मिल सकता है। मार्च के अंतिम दिनों में गुरु भाग्य स्थान में शनि के साथ आ जाएंगें जहां वे नीच भंग राजयोग भी आपके लिये बना रहे हैं। भाग्य स्थान से गुरु की पंचम दृष्टि से आपकी राशि को देख रहे हैं तो नवम दृष्टि से वे आपके पंचम भाव को। यानि आपकी पर्सनल लाइफ को गुरु पूरी तरह प्रभावित करेंगें। जून के अंत में गुरु वक्री अवस्था में ही वापस अष्टम भाव में चले जाएंगें यह समय आपके लिये चुनौतिपूर्ण रह सकता है। सितंबर में राहू राशि परिवर्तन कर जहां आपकी ही राशि में आएंगें वहीं केतु भी आपकी राशि से सप्तम भाव में प्रवेश करेंगें। यह समय आपके लिये बहुत ही सोच समझकर चलने वाला रहेगा। हालांकि गुरु और शनि सितंबर के अंत तक मार्गी हो जाएंगें लेकिन केतु आपके दांपत्य जीवन में परेशानियों का काम करेंगें जिसका सामना आप धैर्य और विवेक से कर सकते हैं। राहू आपको दुविधा में रखने का काम करेंगें। नवंबर में गुरु के पुनः भाग्य स्थान में शनि के साथ आने पर आपके लिये चीजें सही होने लगेंगीं।

आर्थिक क्षेत्र को देखा जाए तो यह साल आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। वर्षांत तक आपकी आर्थिक स्थिति काफी मजबूत होने के आसार दिखाई दे रहे हैं। दरअसल, वर्ष की शुरुआत में धन भाव के स्वामी बुध का धन भाव से सप्तम भाव में होना आपके लिये धन प्राप्ति के काफी अच्छे अवसर बना रहा है। साथ ही केतु भी आपके लिए अचानक से धन लाभ के संकेत कर रहे हैं। जनवरी के अंतिम सप्ताह में शनि राशि परिवर्तन करेंगें। नौकरीपेशा जातकों के लिए वेतन में वृद्धि तो व्यवसायी जातकों के लिए बिजनेस में धन लाभ के योग बन रहे हैं।

मार्च के अंत में गुरु, शनि के साथ ही आ जाएंगे जो कि भाग्य स्थान में आपके लिये नीच भंग राजयोग भी बना रहे हैं। यह समय भी फाइनेंशियली आपके लिए काफी अच्छा रह सकता है। मई में शनि और गुरु वक्री हो रहे हैं। इस समय पैसा थोड़ा रूक-रूक कर मिलने के आसार हैं। जून के अंत में गुरु वक्र अवस्था में ही राशि परिवर्तन कर वापस धनु राशि में चले जाएंगें। सितबंर तक का समय लगभग हर फिल्ड में आपके लिये थोड़ा स्लो रहने के आसार हैं। लेकिन सितबंर के पश्चात आपको राहत मिल सकती है। नवंबर के उतर्राध में गुरु का राशि बदलकर पुनः भाग्य स्थान में शनि के साथ आना फिर से आपके लिये लाभकारी रहेगा। आपकी राशि से भाग्य स्थान में शुक्र के मौजूद होने से भी आपको परिजनों व प्रियजनों का भरपूर सहयोग मिलेगा।

आपकी पारिवारिक लाइफ इसलिये भी अच्छी कही जा सकती है क्योंकि वर्ष की शुरुआत में मंगल आपकी राशि से सप्तम भाव में स्वराशि के होकर बैठे हैं। यह एक सफल पारिवारिक जीवन की ओर ईशारा करते हैं। गुरु नवमी दृष्टि से आपके सुख भाव को देख रहे हैं यह भी आपके पारिवारिक जीवन में खुशियों में वृद्धि के योग बना रहे हैं। इस वर्ष जो जातक खुद का घर होने का सपना संजोए हुए हैं वे अपने घर में प्रवेश कर सकते हैं। सुख सुविधाओं में बढ़ोतरी होने से भी परिवार में खुशी का माहौल रह सकता है। सितंबर में गुरु व शनि के मार्गी होने से स्थिति बेहतर होगी और घर वालों के साथ आपके संबंध मधुर होंगे। लेकिन सितंबर माह के अंतिम दिनों में ही राहु व केतु भी राशि परिवर्तन करेंगें। राहु जहां आपकी राशि में प्रवेश करेंगें वहीं केतु सप्तम भाव में। इस समय आप गलतफहमियों का शिकार हो सकते हैं जिस कारण आपके पारिवारिक जीवन में कलह भी प्रवेश कर सकती है। गुरु के राशि परिवर्तन कर फिर से आपके भाग्य स्थान में आने पर आपकी लाइफ और भी बढ़िया चलने लगेगी। कुल मिलाकर वृषभ राशि वालों के लिये वार्षिक राशिफल 2020 एक सुखांत वर्ष रहने के संकेत कर रहा है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/P0oJBGHsk4c” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>