MP Weather Alert

अगले 2 दिन बाद होगी झमाझम बारिश, कई शहरों में अति बारिश का अलर्ट, इन जिलों में बिजली-बारिश का अलर्ट जारी

MP Weather Alert 5 सिस्टम एक्टिव, चक्रवात का प्रभाव, 4 शहरों में अति भारी वर्षा, 35 जिलों में बिजली-बारिश का अलर्ट, सोमवार से झमाझम

Edited By :   Modified Date:  July 15, 2023 / 05:35 PM IST, Published Date : July 15, 2023/5:35 pm IST

MP Weather Alert: भोपाल। चक्रवात और मानसून की बढ़ती सक्रियता के चलते अभी मध्यप्रदेश में बारिश का दौर जारी रहने वाला है। अगले 24 घंटों के लिए प्रदेश के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, वही अन्य जिलों में रिमझिम बारिश होगी। एमपी मौसम विभाग की मानें तो बैतूल, उज्जैन, देवास और छिंदवाड़ा में बिजली की गरज-चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। वही इंदौर, जबलपुर समेत प्रदेश के 29 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है। बाकी जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। 17 जुलाई से झमाझम वर्षा का दौर शुरू होने के आसार हैं।

2 दिन बाद तेज बारिश

MP Weather Alert: एमपी मौसम विभाग की मानें तो सेंट्रल यूपी के दक्षिण पार्ट में साइक्लोनिक सकुर्लेशन बना है। एक ट्रफ लाइन वेस्ट एमपी से गुजर रही है। इससे बारिश की एक्टिविटी है, इसके प्रभाव से अगले दो दिन पश्चिमी मध्यप्रदेश में तेज बारिश होने का अनुमान है। इसके बाद सिस्टम पूर्वी मध्यप्रदेश की ओर शिफ्ट होगा। इससे वहां भी तेज बारिश होगी। आज भोपाल में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश तो बैरागढ़, बैरसिया और कोलार में ज्यादा बारिश हो सकती है। इंदौर और जबलपुर में में भारी बारिश का अलर्ट है। अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है, इससे अगले दो दिन तक वर्षा की तेज गतिविधियां दिखाई देंगी। ग्वालियर में हल्की बारिश और उज्जैन में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है।

एक साथ 5 सिस्टम सक्रिय

MP Weather Alert: वर्तमान में अलग अलग स्थानों पर पांच वेदर सिस्टम एक्टिव है। एक मानसून द्रोणिका बीकानेर, अजमेर, ग्वालियर, सीधी, छत्तीसगढ़ से होते हुए अरुणाचल प्रदेश तक बनी हुई है। इस वजह से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार नमी मिल रही है। दक्षिणी उत्तर प्रदेश पर हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात और हरियाणा के अलावा दक्षिणी गुजरात में भी हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात मौजूद है। पाकिस्तान के मध्य में भी एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। इन मौसम प्रणालियां की सक्रियता से भी प्रदेश के अधिकतर जिलों में बादल छाए हुए हैं और रुक-रुककर बारिश हो रही है।

इन जिलों में मध्यम में भारी बारिश का अलर्ट

– MP Weather Alert: बैतूल, उज्जैन, देवास और छिंदवाड़ा में अति भारी बारिश हो सकती है।
– MP Weather Alert: विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, अलीराजपुर, धार, इंदौर, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, श्योपुरकलां, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, जबलपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर में भारी बारिश हो सकती है।
– MP Weather Alert: भोपाल, सीहोर, राजगढ़, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ, रतलाम, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, सिंगरौली, सीधी, रीवा, सतना, कटनी, नरसिंहपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हलकी बारिश हो सकती है।

ये भी पढ़ें- लाल किताब के सिद्ध अचूक उपाय, खत्म हो जाएंगे बुरे दिन, खुल जाएगी किस्मत

ये भी पढ़ें- आखिरी डेट आज, फटाफट करें आवेदन, सीबीआई में जॉब करने का सुनहरा मौका, 60000 तक मिलेगी सैलेरी

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें