MP Weather update

प्रदेश में बादलों ने डाला डेरा, इन 28 जिलों में तेज बिजली-बारिश का अलर्ट, सक्रिय हुए कई सिस्टम

MP Weather update मानसून के साथ कई सिस्टम सक्रिय, छाए रहेंगे बादल, 28 जिलों में तेज बारिश-बिजली का अलर्ट, जानें शहरों का हाल

Edited By :   Modified Date:  August 19, 2023 / 05:16 PM IST, Published Date : August 19, 2023/5:16 pm IST

MP Weather update: भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर झमाझम का दौर शुरू हो गया है। नए सिस्टम के एक्टिव होने से पश्चिमी हिस्से भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर-चंबल संभाग का मौसम अचानक से बदल गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन से ज्यादा जिलों में बारिश दर्ज की गई है।

MP Weather update: मौसम विभाग ने प्रदेश के 28 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की मानें बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में लो प्रेशर एरिया सक्रिय हुआ है, इससे पूर्वी हवाएं मध्यप्रदेश में एक्टिव हो गई है। यह सिस्टम छत्तीसगढ़ की ओर बढ़ेगा, जिसके प्रभाव से पश्चिमी हिस्से उज्जैन, इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, चंबल संभाग में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

MP Weather update: एमपी मौसम विभाग के मुताबिक, अलग-अलग स्थानों पर सक्रिय इन मौसम प्रणालियों के कारण मानसून फिर सक्रिय हो गया है। इसके प्रभाव से भोपाल-इंदौर और ग्वालियर में में तेज बारिश होने के आसार है। जबलपुर और उज्जैन संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। अगले 48 घंटे में उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ेगा, जिससे इंदौर में 22 अगस्त के बाद ही वर्षा की गतिवधियां बढ़ने की संभावना है और ग्वालियर में 20 अगस्त को मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं।

MP के इन जिलों में होगी बारिश

– MP Weather update: एमपी मौसम विभाग की मानें तो आज शनिवार को भी जबलपुर, शहडोल, रीवा, सागर, भोपाल, इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, ग्वालियर संभाग के जिलों में रुक-रुककर बारिश।
– MP Weather update: जबलपुर, सागर, नर्मदापुरम संभाग के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा ।
– MP Weather update: भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, गुना, अशोकनगर, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह और सागर, ग्वालियर-चंबल संभाग के जिले में मध्यम से भारी बारिश ।
– MP Weather update: नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, शाजापुर, आगर-मालवा, छतरपुर, टीकमगढ़ और निवाड़ी में हल्की बारिश के आसार है।
– MP Weather update: जबलपुर सहित संभाग के मंडला, डिंडौरी, सिवनी, बालाघाट सहित आस-पास के जिलों में गरज-चमक के साथ वर्षा और कहीं- कहीं अत्याधिक वर्षा की संभावना है।
– MP Weather update: वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में बंगाल एवं उससे लगे उत्तरी ओडिशा के तट पर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। यह मौसम प्रणाली पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में छत्तीसगढ़ की तरफ आगे बढ़ेगी।
– MP Weather update: पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। पंजाब और उसके आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है।
– MP Weather update: 24 अगस्त के आसपास बंगाल की खाड़ी में एक अन्य चक्रवात बनने के भी संकेत है, इससे अगस्त अंत तक बारिश का सिलसिला बना रह सकता है।

ये भी पढ़ें- कार का Sunroof खोलकर सरेआम ऐसा काम कर रहा था युवक, पुलिस ने काटा 26,000 रुपए का चालान, जानें क्या है पूरा मामला

ये भी पढ़ें- नई पहल, एमपी के इस शहर की बहनों ने सीमा पर तैनात जवानों के लिए इकट्ठी की राखी, भेजेंगी बॉर्डर पर

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें