MP Weather update

नए महीने में एक्टिव होगा नया सिस्टम, इन जिलों का बढ़ेगा तापमान, यहां पड़ेंगी बारिश की फुहारें

MP Weather update 12 जिलों और 3 संभागों में बारिश, आंधी का अलर्ट, दो मौसम प्रणाली सक्रिय, 4 जिलों में बढ़ेगा तापमान, जानें IMD पूर्वानुमान

Edited By :   Modified Date:  June 1, 2023 / 05:12 PM IST, Published Date : June 1, 2023/5:12 pm IST

MP Weather update: प्रदेश में कई मौसम प्रणाली सक्रिय है। जिसके कारण बारिश का दौर जारी रहने वाला है। 25 मई से 2 जून तक नौतपा में रोज बारिश देखने को मिल रही है। वहीं 7 जून तक बारिश का सिलसिला जारी रहने वाला है। आसमान में बादल छाए रहेंगे। एमपी मौसम विभाग के मुताबिक कई जिलों में प्री मानसून बारिश का दौर देखने को मिलेगा। उत्तर पश्चिम भारत में आ रही नमी के कारण मध्यप्रदेश में वज्रपात के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है।

इन शहरों में बढ़ा तापमान

MP Weather update: जिन क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि की गई है, उनमें खजुराहो में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया है। खरगोन में तापमान 41 डिग्री, टीकमगढ़ में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जबकि धार, रतलाम, भोपाल, जबलपुर, ग्वालियर, इंदौर में तापमान 40 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया है।

मौसम प्रणाली

MP Weather update: मौसम प्रणाली की बात करें तो वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास निर्मित हुआ है। जिसके प्रभाव से दक्षिण पश्चिम राजस्थान पर एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त उत्तरी पाकिस्तान पर एक हवा का चक्रवात निर्मित हुआ है।

इन शहरों में गिरेगा पानी

MP Weather update: ऐसे में हवा का रुख उत्तरी रहेगा। रात के तापमान में गिरावट होगी। इसके साथ ही वातावरण में नमी कम रहने के कारण बादल बने रहेंगे। गुरुवार को भोपाल, ग्वालियर, चंबल और उज्जैन संभाग में बारिश की चेतावनी जारी की गई है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर में बारिश का रिकॉर्ड टूटा है जबकि प्रदेश में इस बार 32 मिली मीटर बारिश अधिक हुई है। अनूपपुर में सबसे ज्यादा 3 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई है।

ये भी पढ़ें- OnePlus, Samsung सहित इस महीन लॉन्च होने जा रहे ये धमाकेदार फोन, यहां देखें अपकमिंग स्मार्टफोन की लिस्ट

ये भी पढ़ें- शराब से भी ज्यादा नशीला होता है इस जानवर का दूध, हर किसी की बस की बात नहीं इसे पीना

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers