MP Weather Update

फिर शुरू हुआ झमाझम का दौर, सक्रिय हुए कई सिस्टम, अलर्ट जारी, देखें अपने शहर के मौसम का हाल

MP Weather Update मानसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, कई सिस्टम सक्रिय, 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, बिजली-तेज हवा, जानें IMD का पूर्वानुमान

Edited By :   Modified Date:  August 18, 2023 / 03:51 PM IST, Published Date : August 18, 2023/3:51 pm IST

MP Weather Update: भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर मानसून के एक्टिव होने से बारिश का दौर शुरू हो गया है। पिछले 24 घंटे में एक दर्जन जिलों में बारिश दर्ज की गई। आज रीवा समेत 14 जिलों में तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही आज 18 अगस्त के बाद 2 नए सिस्टम के सक्रिय होते ही पूर्वी हिस्से में हल्की से मध्यम बारिश और कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है।

4 संभागों में बारिश-बिजली का अलर्ट

MP Weather Update: एमपी मौसम विभाग की मानें तो शुक्रवार को जबलपुर, रीवा, सागर एवं शहडोल संभाग के जिलों में कई स्थानों पर एवं भोपाल, उज्जैन, ग्वालियर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है। आज सिंगरौली, सीधी, रीवा, अनूपपुर, उमरिया, शहडोल, डिंडोरी, बालाघाट और पन्ना में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इंदौर में 22 अगस्त के बाद ही वर्षा की गतिवधियां बढ़ने की संभावना है और ग्वालियर में 20 अगस्त को मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

– MP Weather Update: रीवा, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर में तेज बारिश के आसार।
– MP Weather Update: भोपाल, विदिशा, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, सिंगरौली, सीधी, नरसिंहपुर, बालाघाट, टीकमगढ़, निवाड़ी में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है।
– MP Weather Update: बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, मंदसौर, नीमच, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां में मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

क्या कहता है मौसम विभाग का पूर्वानुमान

– MP Weather Update: बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र विकसित हो चुका है, इससे वातावरण में नमी बढ़ेगी।
– MP Weather Update: मानसून की अक्षीय रेखा अमृतसर से देहरादून, बरेली, गोरखपुर, पटना होते हुए बंगाल की खाड़ी तक फैली है और कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से मानसून की ट्रफ लाइन अब उत्तर की ओर खिसकना शुरू होगी, इससे ग्वालियर में बारिश का दौर शुरू हो सकता है।
– MP Weather Update: वर्तमान में उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी में हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। पूर्वी-पश्चिमी द्रोणिका छत्तीसगढ़ के आसपास बनी हुई है।
– MP Weather Update: मानसून द्रोणिका उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल से होते हुए बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात तक बनी हुई है। पंजाब के आसपास एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में बना हुआ है, इसकेअसर से जबलपुर सहित संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

ये भी पढ़ें- Indore Assembly Elelction 2023: भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल होंगे भंवर सिंह शेखावत? खुलकर बोले मीडिया के सामने

ये भी पढ़ें- सपने में किसी के साथ सेक्स करने का मतलब क्या होता है? जानिए क्या होता है ऐसे सपने का मतलब

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें