Vidhansabha Result 2018

Vidhansabha Result 2018: पिछले विधानसभा चुनाव में किसे मिली थी सत्ता… इस बार क्या कहता है गणित?

Vidhansabha Result 2018 EC की 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस; मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम का क्या था रिजल्ट, जानें

Edited By :   Modified Date:  October 9, 2023 / 10:08 AM IST, Published Date : October 9, 2023/10:08 am IST

Vidhansabha Result 2018: आज 09 सितंबर दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग की प्रेस कांन्फ्रेस है जिसमें मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में होने वाले चुनाव तारीखों का ऐलान होगा। जिसे लेकर इलेक्शन कमीशन ने पूरी तैयारी कर ली है। चुनाव तारीखों का ऐलान होते ही पांचों राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। इसी के साथ पांचों राज्यों में विधानसभा चुनावों का शेड्यूल भी जारी किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि इन बार राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में चुनाव एक चरण में वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव कराए जाने की संभावना है।

Vidhansabha Result 2018: इस बार भी सत्ता में बापसी के लिए हर राज्य में पार्टियों द्वारा जनता को रिझाने की पुरजोर कोशिश की जा रही है। पिछले कई महीनों से जनता को बीच अपना माहौल बनाने के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया। बीजेपी हो या कांग्रेस सभी दल अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे है। आज आपको इस आर्टिकल में बताएंगे पिछाली बार का पांचो राज्यों का रिजल्ट। पिछली बार किसने मारी थी बाजी और किस राज्य में हुए थे मध्यवर्ती चुनाव

मध्य प्रदेश में 2018 में कांग्रेस

MP Vidhansabha Result 2018: सबसे पहले बात करेंगे मध्य प्रदेश राज्य की। मध्य प्रदेश में पिछली विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सत्ता में वापसी की थी। काफी मेहनत के बाद पांच ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर सत्ता पर काबिज हुई थी। पिछली बार के चुनाव में कांग्रेस के पास 114 सीटें थी वहीं BJP के खाते में 109 सीटें आई थीं। बसपा को दो और सपा को एक सीट पर जीत मिली थी। कांग्रेस ने गठजोड़ करके बहुमत का 116 का आंकड़ा पा लिया और कमलनाथ राज्य के मुख्यमंत्री बन गए।

MP Vidhansabha Result 2018: लेकिन काफी सियासी ड्रामे के बाद उठा पटक के बाद कांग्रेस सरकार 15 महीने भी नहीं टिक पाई थी। कांग्रेस पार्टी के दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कांग्रेस के 22 विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इसमें 6 मंत्री भी शामिल थे। जिसके बाद स्पीकर ने मंत्रियों का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था। इस्तीफे के कारण कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई। मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, कोर्ट ने कमलनाथ सरकार को फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया। मगर फ्लोर टेस्ट से पहले कमलनाथ ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया। बाद में भाजपा ने बागी विधायकों को मिलाकर अपने पास 127 विधायक कर लिए और सरकार बनाई। फिर शिवराज सिंह चौहान को चौथी बार प्रदेश की कमान मिली।

छत्तीसगढ़ में 2018 में कांग्रेस

CG Vidhansabha Result 2018: छत्तीसगढ़ में 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में सत्ता परिवर्तन हुआ था। कांग्रेस ने प्रदेश में 15 साल बाद वापसी की थी। 90 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव नतीजे में कांग्रेस को दो- तिहाई बहुमत मिला था। भाजपा के खाते में जहां सिर्फ 15 सीटें आईं, वहीं कांग्रेस को 68 सीटें मिली थीं। इसके बाद कुछ विधायकों ने पार्टी भी बदली थी।

CG Vidhansabha Result 2018: मौजूदा वक्त में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस के पास 71 विधायक, भाजपा के पास 13 विधायक, बसपा के पास दो, तीन विधायक जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ पार्टी के हैं और एक रिक्त है। फिलहाल राज्य में मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल हैं।

राजस्थान में 2018 में कांग्रेस

RJ Vidhansabha Result 2018: राजस्थान में कुल 200 विधानसभा सीट हैं। 2018 में यहां 199 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुए थे। अलवर की रामगढ़ सीट पर बसपा प्रत्याशी लक्ष्मण सिंह का हार्टअटैक से निधन हो गया था। जिसके चलते एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिए गए थे। 199 सीटों पर हुए चुनाव में कांग्रेस को 99 सीट मिली थी। रालोद ने यहां कांग्रेस को समर्थन किया, जिसके खाते में एक सीट आई। इस तरह कांग्रेस को 100 सीटें मिली और सरकार बनाई।

RJ Vidhansabha Result 2018: बाद में 2019 में हुए रामगढ़ सीट के चुनाव में भी कांग्रेस की उम्मीदवार जीती जिससे कांग्रेस के पास 101 सीटें हो गई। जिसके बाद कांग्रेस पार्टी ने अशोक गहलोत को सत्ता की कमान सौंपी थी।

तेलंगाना में 2018 में TRS

Telangana Vidhansabha Result 2018: तेलंगाना में 2018 में बीजेपी को बड़ा झटका मिला था। पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सिर्फ एक सीट मिली थी। मौजूदा मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव की पार्टी TRS को सबसे ज्यादा 88 सीट मिली थीं। वहीं कांग्रेस के खाते में 19 सीटें आईं।

Telangana Vidhansabha Result 2018: मौजूदा स्थिति की बात करें तो सत्ताधारी पार्टी के पास इस वक्त 119 विधानसभा सीटों में से 101 विधायक हैं। वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के पास 7 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास पांच, भाजपा के पास तीन, AIFB के पास एक, एक नॉमिनेटेड और एक निर्दलीय विधायक है।

मिजोरम में 2018 में MNF

Mijoram Vidhansabha Result 2018: मिजोरम में 2018 विधानसभा चुनाव में 10 साल बाद मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) की वापसी हुई। कुल 40 सीटों पर हुए चुनाव में MNF को 26 सीटें मिलीं वही कांग्रेस के खाते में पांच सीटें आई थी। इसके अलावा जोरम पीपुल्स मूवमेंट को आठ सीटें मिलीं और एक सीट भाजपा के खाते में आई। सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट पार्टी ने जोरामथांगा को CM बनाया।

Mijoram Vidhansabha Result 2018: विधानसभा की मौजूदा स्थिति की बात करें तो मिजो नेशनल फ्रंट के पास इस समय 28 विधायक हैं। कांग्रेस के पास पांच, जोरम पीपुल्स मूवमेंट के पास एक, भाजपा के पास एक और पांच निर्दलीय हैं।

ये भी पढ़ें – Aachar Sanhita: आज से इन चीजों पर लग जाएगी पाबंदियां, 12 बजे के बाद ऐसा करने पर होगी सख्त कार्रवाई

ये भी पढ़ें – Indira Ekadashi: इस इंदिरा एकादशी बन रहे कई दुर्लभ योग, इन मूहुर्त में ये काम करने से मिलेगा लाभ

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक