CG Vidhan Sabha Chunav 2023

CG Vidhan Sabha Chunav 2023: छत्तीसगढ़ में महिलाओं ने लहराया भगवा, ताबड़तोड़ मतदान कर जीताया चुनाव, अब सीएम की रेस में सबसे आगे

CG Vidhan Sabha Chunav 2023: छत्तीसगढ़ में महिलाओं ने लहराया भगवा, ताबड़तोड़ मतदान कर जीताया चुनाव, अब सीएम की रेस में सबसे आगे

Edited By :   Modified Date:  December 4, 2023 / 10:47 AM IST, Published Date : December 4, 2023/10:47 am IST

CG Vidhan Sabha Chunav 2023: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 के चुनाव परिणाम सामने आ गए हैं। भाजपा ने प्रदेश में एक तरफा जीत हासिल करते हुए 54 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं, कांग्रेस को इस बार करारी हार का सामना करना पड़ा। बता दें कि इस साल हुए 2023 के विधानसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ में 18 महिलाओं ने जीत दर्ज की है। जिसमें कांग्रेस की 10 और भाजपा की 8 महिला प्रत्याशियों ने जीत हासिल की है। भाजपा में सबसे ज्यादा 6 महिला विधायक सरगुजा से चुनीं गई हैं।

Read More: PM Modi Speech Live: शीतकालीन सत्र से पहले PM मोदी का संबोधन, कहा- हार का गुस्सा सदन में न उतारे विपक्ष… 

 

भाजपा महिला प्रत्याशियों ने इन सीटों पर जमाया कब्जा

  • भाजपा के महिला प्रत्याशियों में केंद्रीय मंत्री और सांसद रेणुका सिंह ने कांग्रेस के पुरुष प्रत्याशी गुलाब कमरो को 4,919 वोटों से हराया।
  • भटगांव सीट से भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मी राजवाड़े ने कांग्रेस प्रत्याशी पारसनाथ राजवाड़े को 43,962 वोटों से हराया।
  • सामरी सीट से भाजपा प्रत्याशी उधेश्वरी पैकरा ने कांग्रेस प्रत्याशी विजय पैकरा को 13,943 वोटों से हराया।
  • जशपुर सीट से भाजपा प्रत्याशी रायमुनि भगत ने कांग्रेस प्रत्याशी विनय कुमार भगत को 17,645 वोटों से हराया।
  • पत्थलगांव से भाजपा प्रत्याशी एवं सांसद गोमती साय ने कांग्रेस प्रत्याशी रामपुकार सिंह को 255 वोटों से हराया।
  • पंडरिया सीट से भाजपा प्रत्याशी भावना बोहरा ने कांग्रेस प्रत्याशी नीलू चंद्रवंशी को 26,398 वोट से हराया।
  • कोंडागांव से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व मंत्री लता उसेंडी ने कांग्रेस प्रत्याशी एवं मंत्री मोहन मरकाम को 18,572 वोटों से हराया।
  • प्रतापपुर से भाजपा प्रत्याशी शकुंतला सिंह पोर्ते ने कांग्रेस प्रत्याशी राजकुमारी शिवभजन मराबी को 11708 वोटों से हराया।

Read More:  MP Assembly Election Results 2023 : भाजपा की 27 महिला प्रत्याशियों में से 21 महिलाएं पहुंची सदन, कुल इतनी महिलाओं ने दर्ज की जीत.. 

बीजेपी ने पांच सीटों पर महिला नेत्रियों को बनाया था उम्मीदवार

CG Vidhan Sabha Chunav 2023: बता दें कि छत्तीसगढ़ में सत्ता पाने के लिए इस बार बीजेपी ने अपने 21 उम्मीदवारों में से पांच सीटों पर महिला नेत्रियों को उम्मीदवार बनाया था। जिनमे भटगांव सीट से राजवाड़े, प्रतापपुर से शकुंतला सिंह, सरायपाली से सरला कोसरिया, खल्लारी से अलका चंद्राकर और खुज्जी से गीता घासी साहू को उम्मीदवार बनाया गया था। वहीं, इस बार प्रदेश में महिलाओं ने भी अपना भरोसा सबसे ज्यादा महिला प्रत्याशियों पर ही जताया। परिणाम साफ होने के बाद अब सीएम पद के लिए भी दो महिला प्रत्याशियों के नाम सामने आ रहे हैं। केंद्रीय मंत्री और सांसद रेणुका सिंह और राज्यसभा सांसद सरोज पाण्डेय को सीएम फेस के रूप में देखा जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि इस बार प्रदेश में महिला मुख्यमंत्री बन सकती है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers