Cabinet Minister Dayal Das Baghel: सरपंच से शुरू की थी राजनीति.. भाजपा ने दिया रिकॉर्ड छठी बार मौक़ा, विभाग पर रहेगी नजर | Cabinet Minister Dayal Das Baghel

Cabinet Minister Dayal Das Baghel: सरपंच से शुरू की थी राजनीति.. भाजपा ने दिया रिकॉर्ड छठी बार मौक़ा, विभाग पर रहेगी नजर

2003 में दयाल दास बघेल पहली बार विधायक चुनकर विधानसभा भेजे गए। इसके बाद 2008 एवं 2013 में दूसरी और तीसरी बार बने।

Edited By :   Modified Date:  December 22, 2023 / 11:01 AM IST, Published Date : December 22, 2023/11:01 am IST

रायपुर: मुख्यमंत्री विष्णुदेव से आज यानी 22 दिसंबर को पहली बार अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करने जा रहे है। विधानसभा सत्र के अवसान के बाद आज राजभवन में भाजपा के नौ विधायक मंत्रीपद की शपथ लेंगे। इस मंत्रिमंडल में नए-पुराने चेहरों को एक साथ जगह दी गई है। साथ ही इस पूरे विस्तार में जातिगत और क्षेत्रीय समीकरण का भी पूरा-पूरा धयान रखा गया है। भाजपा ने सरगुजा की सभी 14 सीटों पर जीत दर्ज की है लिहाजा क्षेत्र को उपकृत करते हुए संभाग से 3 विधायकों को मंत्रीपद में जगह दी है। इनमे वरिष्ठ नेता रामविचार नेताम, श्याम बिहारी जायसवाल और युवा महिला विधायक लक्ष्मी राजवाड़े का नाम शामिल है।

सीएम ने विधायकों की वरिष्ठता का पूरा ध्यान रखा है। यही वजह है कि बृजमोहन अग्रवाल, रामविचार नेताम, दयालदास बघेल और केदार कश्यप जैसे पुराने मंत्रियों को भी शामिल किया है।

Cabinet Minister Brijmohan Agarwal: कॉलेज से शुरु हुई राजनीति, आज चौथी बार लेंगे मंत्री पद की शपथ

बात करें दयाल दस बघेल की तो पार्टी ने 2023 में उन्हें नवागढ़ से टिकट देकर छठी बार उनपर विश्वास जताया। पूर्व मंत्री दयालदास ने भी पार्टी के इस भरोसे को कायम रखा और कांग्रेस के दिग्गज मंत्री रहे रूद्र कुमार गुरु को पटखनी देकर ना सिर्फ नवागढ़ जीता बल्कि एक बार फिर मंत्री बनने में कामयाबी पाई। दयालदास बघेल फिलहाल अनुसूचित जाति वर्ग एकमात्र मंत्री है। जाहिर है प्रदेश में भाजपा अजा वर्ग का भी वही प्रतिनिधित्व करेंगे।

दयालदास बघेल पूर्ववर्ती डॉ रमन सिंह की सरकार में वाणिज्य और उद्योग मंत्री थे। वे बेमेतरा जिले के नवागढ़ ब्लॉक के कुरा गाँव के निवासी है। बघेल ने अपने सियासत की शुरुआत गाँव के सरपंच बनकर की थी। वही इस कामयाबी के बाद उनहोनेकाब्धि पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2003 में दयाल दास बघेल पहली बार विधायक चुनकर विधानसभा भेजे गए। इसके बाद 2008 एवं 2013 में दूसरी और तीसरी बार बने।

Cabinet Minister Kedar Kashyap: स्व. बलिराम के सेवा-समर्पण का BJP ने किया सम्मान.. बेटे केदार को मिली साय सरकार में मंत्री पद की जिम्मेदारी

दयाल दास बघेल सदस्य प्राक्कलन समिति, पुस्तकालय समिति छत्तीसगढ़ विधानसभा रहे, उपाध्यक्ष अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण, सदस्य शासकीय आश्वासनों संबंधी समिति, आचरण समिति, सदस्य सुविधा एवं सम्मान समिति छत्तीसगढ़ विधानसभा, सभापति सदस्य सुविधा एवं सम्मान समिति सदस्य सामान्य प्रयोजन समिति छत्तीसगढ़ विधानसभा, मंत्री सहकारिता, संस्कृति एवं पर्यटन और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री जैसे पदों पर काम कर चुके है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक
Follow the IBC24 News channel on WhatsApp