Chunavi Chaupal in Neemuch, Neemuch Assembly Election, Neemuch Analysis

Chunavi Chaupal in Neemuch : बुनियादी सुविधाओं का अभाव, रोजगार के लिए भटकता युवा, क्या नीमच में बीजेपी लगाएगी जीत का पंच?

Chunavi Chaupal in Neemuch : बुनियादी सुविधाओं का अभाव, Chunavi Chaupal in Neemuch, Neemuch Assembly Election, Neemuch Analysis

Edited By :   Modified Date:  April 6, 2023 / 06:16 PM IST, Published Date : April 6, 2023/6:16 pm IST

भोपालः Chunavi Chaupal in Neemuch मध्यप्रदेश में आईबीसी 24 का चुनावी चौपाल कार्यक्रम लगातार जारी है। हम अलग-अलग विधानसभा सीटों पर जाकर वहां के विकास, विधायकों के प्रदर्शन और 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर जनता का मूड जानने की कोशिश कर रहे हैं। इसी कड़ी में आज हम पहुंचे हैं मध्यप्रदेश के नीमच विधानसभा सीट पर…

Chunavi Chaupal in Neemuch मध्य प्रदेश में नीमच जिले में 3 विधानसभा सीटें हैं। इनमें मनासा, नीमच और जावद विधानसभा सीटें शामिल हैं। इन सभी सीटों में नीमच विधानसभा सीट अहम है। नीमच विधानसभा सीट पर अभी बीजेपी का कब्जा है। यहां से भारतीय जनता पार्टी के दिलीप सिंह परिहार विधायक हैं। यहां की राजनीति और पिछले चुनावों के आंकड़ों की बात करें तो इस सीट को भाजपा का गढ़ माना जाता है। पिछले चार चुनावों में यहां भाजपा का कमल खिला है। 2003, 2008, 2013 और 2018 के चुनावों में इस सीट पर भाजपा का ही कब्जा रहा।

Read More : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा मानदेय और पेंशन! सीएम शिवराज ने कहा- मांग जायज…

2018 में खिला कमल

Chunavi Chaupal in Neemuch नीमच विधानसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के दिलीप सिंह परिहार और कांग्रेस के सत्‍य नारायण परिहार के बीच मुकाबला था। दिलीप सिंह ने सत्‍यनारायण को 14857 वोटों से हराया था। इस सीट पर यह भारतीय जनता की चौथी जीत थी।

2013 नीमच विधानसभा चुनाव के नतीजे

बीजेपी- दिलीप सिंह परिहार- 73,320(50.1%)
कांग्रेस- नंदकिशोर पटेल- 51,653 (35.3%)

2008 नीमच विधानसभा चुनाव के नतीजे
बीजेपी- खुमान सिंह शिवाजी- 43,580 (37.4%)
कांग्रेस- रघुराज सिंह चौरदिया- 29,737 (25.5%)

Read More : Mahasamund News: हर्बल एण्ड आयल कंपनी के मैनेजर से लूट करने वाले पांच आरोपी गिरफ्तार, इस तरीके से वारदात को दिया था अंजाम 

इस बार क्या कहती है यहां की जनता

नीमच विधानसभा विधानसभा में यू तो मुद्दों की कमी नहीं है। जब हमने यहां की जनता से बात की तो विकास समेत अन्य मामलों को लेकर मिलाजुला रिस्पॉस मिला। क्षेत्र के एक वरिष्ठ मतदाता ने कहा कि नीमच में भ्रस्टाचार हावी है। बिना पैसे के कोई भी काम नहीं हो रहा है। जनता अधिकारियों के इस रवैये से परेशान है।

शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर एक वरिष्ठ मतदाता ने कहा कि शिक्षा को लेकर यहां जीरो काम हुआ है। यहां अस्पताल तो बनाए गए हैं लेकिन डॉक्टरों की कमी है। स्वास्थ्य सुविधाओं का यहां बुरा हाल है। एक अन्य मतदाता ने बताया कि रोजगार के लिए यहां के युवा तरस रहे हैं। यहां के युवा बेरोजगारी दूर करने दूसरे शहरों की ओर जानें को मजबूर है।

Read More : आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए खुशखबरी, बढ़ेगा मानदेय और पेंशन! सीएम शिवराज ने कहा- मांग जायज…