Gujarat election update 2022

गुजरात में कांग्रेस के इतिहास का बिगड़ेगा खेल, चुनावी रण में बीजेपी का पासा हार्दिक पटेल, साबित हो सकते है पार्टी के ब्रह्मास्त्र

Gujarat election update 2022 गुजरात में कांग्रेस के इतिहास को टक्कर दे पाएंगे बीजेपी के हार्दिक पटेल, जानिए कौन है युवा नेता हार्दिक पटेल

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : December 6, 2022/8:37 pm IST

Gujarat election update 2022: गुजरात में जनता ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने उम्मीदवार के पक्ष में वोट डाल दिया है। जिसका फैसला 8 दिसंबर को होगा। गुरूवार को गुजरात की जनता अपना फैसला सुना देगी कि इस बार मतदाता किसका राज चाहता है। इस बार का गुजरात चुनाव बेहद खास माना जा रहा है। क्योंकि पिछले 27 साल से सत्ता में काबिज बीजेपी ने एड़ी चोटी का जोर लगाकर जनका का विश्वास जीता है। इसके अलावा इस बार का चुनाव दो पार्टियों का नहीं बल्कि तीन पार्टियों के बीच का है। इस बार आम आदमी पार्टी ने भी जनता के बीच अपनी जमीन तलाशी है।

पाटीदार आंदोलन के बाद मिली मजबूती

Gujarat election update 2022: गुजरात हमेशा से आंदोलनों की धरती रहा है महाराष्ट्र से गुजरात को अलग करने वाला आंदोलन, छात्र आंदोलन, आरक्षण आंदोलन 2015 में पाटीदार आंदोलन का आगाज हुआ। इस आंदोलन का मकसद पाटीदारों को आरक्षण दिलाना था। आंदोलन के दौरान अहमदाबाद के जीएमडीसी ग्राउंड में एक सभा आयोजित हुई जिसमें 5 लाख लोग शामिल हुए जो अपने आप में एक रिकॉर्ड था। इसी आंदोलन से हार्दिक पटेल नाम के युवा नेता का उदय हुआ जिसने इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया और आज वही नेता खुब चर्चा में बना हुआ है। इस आंदोलन के दौरान 14 लोगों की मौत हुई थी और यहीं से हार्दिक को राजनीति में मजबूती मिली।

आंदोलन के चलते गई थी सीएम की सीट – Gujarat election update 2022

Gujarat election update 2022: जाति के लिए शुरू हुआ सामाजिक आंदोलन धीमे-धीमे राजनैतिक आंदोलन में बदल गया। इसी आंदोलन के चलते मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी और विजय रूपानी को गुजरात की गद्दी पर बैठा दिया गया। जिसके बाद हार्दिक ने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोला जिसका फायदा कांग्रेस को हुआ। जिसके बाद हार्दिक को कांग्रेस का साथ मिला और जिसके बाद वे फ्रंट फुट पर खेले। हार्दिक पटेल ने अपनी पहचान किसी पार्टी में शामिल होने के बजाय खुद की अलग ही इमेज बनाई। जिसके बाद वे युवा के बीच काफी लोकप्रिय हो गए फिर विपक्ष का हाथ थामा।

कांग्रेस के निशाने पर थे हार्दिक पटेल

Gujarat election update 2022: जिसके बाद हार्दिक पटेल सरकार को घेरने के लिए विपक्ष का हथियार बन गए और कांग्रेस के करीब होते गए। कांग्रेस ने हार्दिक को कार्यकारी अध्यक्ष बना दिया। इसके बाद 2017 के चुनाव परिणामों पर हार्दिक का साया नजर आया, राज्य में बीजेपी ने सरकार तो बनाई मगर सीटें कम हो गई। इसके बाद हार्दिक को कांग्रेस पार्टी में के हाशिए पर आते गए। इसकी सबसे बड़ी वजह थी की पार्टी के सीनियर नेताओं को हार्दिक रास नहीं आ रहे थे।

बीजेपी में शामिल हुए पटेल पर खेला दांव – Gujarat election update 2022

Gujarat election update 2022: तो दूसरी तरफ पाटीदार आंदोलन के दौरान राज्य में अलग-अलग हिस्सों में हार्दिक पर दर्ज हुए मामले हार्दिक के गले की फांस बनते जा रहे थे। जिसके चलते हार्दिक पटेल सत्ताधारी भाजपा के करीब आने लगे और 2022 में जब राज्य में चुनाव की आहट सुनाई पड़ी तो हार्दिक भाजपा में शामिल हो गए। लेकिन क्या हार्दिक बीजेपी में रहकर जीत हासिल कर पाएंगे ये अपने आप में बड़ी बात होगी। क्योंकि इस सीट पर कांग्रेस का दबदबा रहा है इसलिए चुनाव जीतना पटेल के लिए मुश्किल हो सकता है। लेकिन बीजेपी ने युवा चहरे पर अपना दांव खेला है। अब देखना ये होगा कि बीजेपी का ये पासा कितना कारगार होगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें