Gujarat Exit Poll 2022

क्या राहुल की यात्रा पर झाड़ू फेरेंगे केजरीवाल! या पीएम मोदी का जलवा रहेगा बरकरार, जानें क्या कहता है वोटर?

Gujarat Exit Poll 2022 क्या राहुल की यात्रा का पड़ेगा असर या झाड़ू फेर देंगे केजरीवाल? क्या गुजरात में अब तक की सबसे बड़ी जीत दर्ज करेगी BJP?

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 01:58 PM IST, Published Date : December 6, 2022/1:53 pm IST

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात में दोनों चरण की वोटिंग संपन्न हो गई है। सभी उम्मीदवारं की किस्मत ईबीएम मशीन में कैद हो गई है। अब सभी की सिस्मत का फैसला आने वाले गुरूवार यानि 8 दिसंबर को होगा। लेकिन इससे पहले कई पार्टी के उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत के दांवे कर रहे है। इसी दौरान कई एक्जिट और ओपिनियन पोल भी सामने आने लगे है। लेकिन आज हम आपको पोल्स ऑफ पोल बताएंगे। अलग-अलग सर्वे फर्म की रिपोर्ट के अपने अलग-अलग ओपिननियन है। तो क्या कहते है गुजरात के ऑपिनियन। गौरतलबा है कि गुजरात का चुनाव बीजेपी के लिए जीतना इसलिए और ज्यादा महत्वपूर्ण इसलिए है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात से ही है। सभी की निगाहें गुजरात पर टिकी हुईं है।

कई जगहों पर हो सकता है परिवर्तन

Gujarat Exit Poll 2022: जिस प्रकार से अभी ऑपिनियन पोल्स सामने आ रहे है उसमें बीजेपी की सरकार आने की फिर से उम्मीद दिखाई दे रही है। अगर एक्जिट पोल का अनुमान सच हुआ तो गुजरात में लगातार सातवीं बार भाजपा सरकार बनाएगी। एक्जिट पोल की माने तो कई जगहों पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी, तो कही सत्ता परिवर्तन भी होगा। लेकिन इस बार ऐसी उम्मीद भी जताई जा रही है कि आम आदमी पार्टी की सरकार आने के बाद कंग्रेस पार्टी को इसका नुकसान झेलना पड़ेगा। कुछ जगहों के समीकरण आप बिगाड़ सकती है। गौरतलब है कि इस चुनाव में आम आदमी ने भी पुर जोर महनत की है। इससे पार्टी को ज्यादा फायदा तो होगा नहीं लेकिन गुजरात में थर्ड फ्रंट बनकर जरूर उभर सकती है। हांलाकि गुजरात में अभी आम आदमी पार्टी अपनी जमीन तलाश रही है जिसमें वह कुछ हद तक सफल भी है ऐसा माना जा रहा है।

एग्जिट पोल का रिजल्ट

Gujarat Exit Poll 2022: अब जनता का फैसला क्या होगा ये तो 8 दिसंबर को नतीजों से ही स्पष्ट होगा कि सत्ता किसके हाथ में आएगी। एक्जिट पोल के अनुसार, गुजरात में भाजपा 117-148 सीटें जीत सकती है। कांग्रेस को 30-51 और आम आदमी पार्टी को 3-13 सीटें मिलने का अनुमान है। गुजरात विधानसभा में भाजपा ने सबसे अच्छा प्रदर्शन साल 2002 में किया था, जब उसे 127 सीटें हासिल हुई थीं। वैसे गुजरात में सबसे ज्यादा सीटे जीतने का रिकॉर्ड कांग्रेस के नाम है जब 1985 के चुनाव में 182 में से 149 सीट जीती थी। तब कांग्रेस नेता माधव सिंह सोलंकी का जादू चला था। बहरहाल, कुछ एग्जिट पोल की माने तो इस साल भाजपा पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ सकती है। अगर ऐसा हुआ तो गुजरात के इतिहास में ये बीजेपी की सबसे बड़ी जीत होगी।

सभी की निगाहें गुजरात पर

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात में लगातार तीन दशको से सत्ता में काबिज बीजेपी अपने प्रदर्श को बरकरार रख पाएगी कि नहीं ये तो आने वाली 8 दिसंबर ही फैसला करेगी। पीएम मोदी का गृहराज्य होने के कारण सभी की निगाहें परिणाम पर टिकी हुईं है। पिछले चुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी थी जिसके बाद कई कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में कांग्रेस का हाथ छोड़ कांग्रेस का दामन थाम लिया था। कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए कई नेताओं को बीजेपी ने टिकट भी दी है। अब देखना होगा कि दल बदलने के बाद बीजेपी को बागी कांग्रेसियों का कितना फायदा मिलता है। हालांकि देखना ये भी दिलचस्प होगी कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का कांग्रेस को कितना फायदा होगा। देशभर में माहौल बनाने निकले राहुल की यात्रा का कितना असर गुजरात के चुनाव पर प्रभाव डालता है। तो वहीं दूसरी और अपनी जमीन तलाशती आम आदमी पार्टी कितना कमाल दिखा पाती है। क्या आप की जीत कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा सकती है।

लंबे समय तक सीएम रहे नरेंद्र मोदी

Gujarat Exit Poll 2022: गुजरात पर पिछले मुख्यमंत्रियों की बात की जाए तो पीएम मोदी सबसे लंबे समय तक रहे है। बता दें 2002 में नरेंद्र मोदी को राज्य की कमान संभाले एक साल हुआ था और गुजरात ने अपने इतिहास का सबसे भयावह दंगा देखा था। हालांकि 2002 के चुनाव में बीजेपी और मजबूती के साथ उभरी। बीजेपी को 127 सीटें मिले। 2007 और 2012 का चुनाव नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ही बीजेपी ने जीता। 2014 में नरेन्द्र मोदी पीएम बन गए और 2017 में हालांकि बीजेपी की ही सरकार बनी लेकिन वो 100 के अंदर सिमट गई। तो वहीं इस चुनाव में देखना ये है कि दिल्ली मॉडल को लेकर गुजरात में उतरी आम आदमी पार्टी कांग्रेस की जमीन छीन पाती है कि नहीं। हालांकि अभी तक जो एग्जिट पोल सामने आ रहे है उससे यहीं स्पष्ट हो रहा है कि बीजेपी एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने जा रही है। इसके अलावा आम आदमी की एंट्री से कांग्रेस को नुकसान उठाना पड़ सकता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें