BJP cuts tickets of 28 sitting MLAs

MP BJP Candidate List 2023 : भाजपा ने काटे 28 मौजूदा विधायकों के टिकट, विधानसभा चुनाव में भुगतना पड़ सकता है बड़ा खामियाजा

MP BJP Candidate List 2023 : बीजेपी ने 92 कैंडिडेट्स की 5वीं लिस्ट जारी कर दी है। भाजपा की पांचवी सूची में तीन मंत्रियों समेत 28 विधायकों

Edited By :   Modified Date:  October 21, 2023 / 09:28 PM IST, Published Date : October 21, 2023/9:28 pm IST

भोपाल : MP BJP Candidate List 2023 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने 92 कैंडिडेट्स की 5वीं लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में मौजूदा 67 विधायकों में से 37 को फिर से मौका मिला है, जबकि 3 मंत्रियों सहित 29 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। बीजेपी अभी तक प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर 228 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है जबकि दो सीटें अभी भी होल्ड पर हैं। इस सूची में तीन मंत्रियों के नाम काटे गए है। वहीं 12 महिलाओं को चुनावी मैदान में उतारा गया है। भाजपा की पांचवी सूची में तीन मंत्रियों समेत 28 विधायकों की टिकट काटी हैं।

यह भी पढ़ें : MP Vidhansabha Chunav 2023: मध्यप्रदेश में बीजेपी की 2 सीट तो कांग्रेस की एक सीट पर फंसा पेंच, जानें पार्टी अब तक क्यों जारी नहीं कर पाई अपना उम्मीदवार घोषित? 

इन विधायकों और मंत्रियों का कटा टिकट

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया

टिकट वितरण से पहले ही चुनाव लड़ने से इंकार करने वाली शिवपुरी विधायक यशोधरा राजे सिंधिया का भी नाम पांचवी सूची में नहीं आया है। उनकी जगह शिवपुरी से देवेन्द्र कुमार जैन को प्रत्याशी बनाया गया है।

मंत्री ओपीएस भदौरिया

भिंड जिले की मेहगांव सीट से विधायक और शिवराज सरकार के मंत्री सिंधिया समर्थक ओपीएस भदौरिया का टिकट काट दिया है। उनकी जगह राकेश शुक्ला को भाजपा ने मेहगांव से उम्मीदवार घोषित किया है।

मंत्री गौरीशंकर बिसेन 

बालाघाट से विधायक और मंत्री गौरीशंकर बिसेन का टिकट काटकर भाजपा ने उनकी जगह उनकी बेटी मौसम बिसेन को टिकट दिया है।

लीना जैन

विदिशा जिले में बासौदा से लीना जैन की जगह हरिसिंह सप्रे रघुवंशी को टिकट दिया गया है।

यह भी पढ़ें : MP Vidhan Sabha Chunav 2023 : भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की पांचवी सूची, इन सीटों पर होगी कांटे की टक्कर 

राजश्री

MP BJP Candidate List 2023 : विदिशा जिले में शमशाबाद से राजश्री का टिकट काटकर सूर्य प्रकाश मीणा को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

रघुनाथ मालवीय

आष्टा सीट से रघुनाथ मालवीय का टिकट काटकर उनकी जगह जिला पंचायत अध्यक्ष गोपाल इंजीनियर को बीजेपी से टिकट मिला है।

राज्यवर्धन सिंह

नरसिंहगढ़ सीट से राज्यवर्धन सिंह की जगह मोहन शर्मा को प्रत्याशी बनाया गया है।

कुंवरजी कोठार

सारंगपुर सीट से कुंवरजी कोठार की जगह गोतम टेटवाल को उम्मीदवार घोषित किया गया।

श्याम लाल द्विवेदी

रीवा जिले की त्योंथर विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक श्याम लाल द्विवेदी का टिकट काटकर भाजपा ने दो दिन पहले भाजपा ज्वाइन करने वाले सिद्धार्थ तिवारी को यहां से उम्मीदवार घोषित किया है।

पंचू लाल प्रजापति

रीवा जिले के मनगवां सीट से विधायक पंचू लाल प्रजापति का टिकट काटकर इस बार भाजपा ने नरेन्द्र प्रजापति को चुनावी मैदान में उतारा है।

आकाश विजयवर्गीय

इंदौर विधानसभा क्रमांक 3 से विधायक कैलाश विजयवर्गीय का टिकट काटकर भाजपा ने इंदौर विधानसभा क्रमांक 3 सीट से राकेश गोलू शुक्ला को उम्मीदवार घोषित किया है।

यह भी पढ़ें : Jabalpur Assembly Election 2023 : भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया जमकर हंगामा, चुनाव प्रभारी के गार्ड से की मारपीट 

पारस जैन

MP BJP Candidate List 2023 :  उज्जैन उत्तर विधानसभा सीट से विधायक पारस जैन का टिकट काटकर उनकी जगह भाजपा ने अनिल कालूखेड़ा को उम्मीदवार बनाया है।

देवेन्द्र वर्मा

खंडवा विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक देवेन्द्र वर्मा का टिकट काटकर भाजपा ने यहां से कंचन मुकेश तन्वे को चुनावी मैदान में उतारा है।

राम लालू वैश्य

सिंगरौली के मौजूदा विधायक रामलालू वैश्य का टिकट भाजपा ने काट दिया है उनकी जगह राम निवास शाह को सिंगरौली से प्रत्याशी घोषित किया है।

सीताराराम आदिवासी

श्योपुर जिले की विजयपुर विधानसभा सीट से मौजूदा विधायक सीताराम आदिवासी का टिकट काटकर बाबूलाल मेवरा को प्रत्याशी बनाया गया है।

रक्षा सिरौनिया

भांडेर सीट से रक्षा सिरौनिया का टिकट काटकर घनश्याम पिनोरिया को प्रत्याशी बनाया गया है।

राजेश प्रजापति

चंदला सीट से राजेश प्रजापति का टिकट काटकर दिलीप अहिरवार को प्रत्याशी बनाया गया है।

पुरुषोत्तम लाल तंतुवाय

MP BJP Candidate List 2023 :  हटा सीट से पुरुषोत्तम लाल तंतुवाय की जगह उमा खटीक को प्रत्याशी बनाया गया है।

अमर सिंह

चितरंगी सीट से अमर सिंह का टिकट काटकर राधा सिंह को चुनावी मैदान में उतारा गया है।

यह भी पढ़ें : MP Vidhansabha Chunav 2023: भाजपा ने कैबिनेट मंत्री की बेटी पर खेला बड़ा दांव, कांग्रेस के इस उम्मीदवार के खिलाफ उतारा चुनावी मैदान में 

सुभाष रामचरित्र

देवसर सीट से सुभाष रामचरित्र का नाम काटकर राजेन्द्र मेश्राम को टिकट दिया गया है।

नंदिनी मरावी

सिहोरा सीट से नंदिनी मरावी का टिकट काटकर संतोष बरबड़े को उतारा गया है।

सुमित्रा कास्डेकर

नेपानगर सीट से सुमित्रा कास्डेकर की जगह मंजू राजेन्द्र दादू को उम्मीदवार बनाया गया है।

सुलोचना रावत

जोबट सीट से सुलोचना रावत का टिकट काटकर विशाल रावत पर भाजपा ने भरोसा जताया है।

दिलीप मकवाना

MP BJP Candidate List 2023 :  रतलाम ग्रामीण सीट से दिलीप मकवाना की जगह मथुरालाल डावर को टिकट दिया गया है।

देवीलाल धाकड़

गरोठ सीट से देवीलाल धाकड़ की जगह चंदरसिंह सिसोदिया को प्रत्याशी बनाया गया है।

देवीसिंह सैय्याम

मंडला सीट से देवीसिंह सैय्याम का टिकट काटकर संपतिया उइके को उम्मीदवार बनाया गया है।

यह भी पढ़ें : BJP Vs Congress Candidate in MP: दमोह में बीजेपी के जयंत मैलया के सामने कांग्रेस ने विधायक अजय टंडन तो आप ने एक्ट्रेस चाहत पांडेय को मैदान में उतारा..देखें 

बीजेपी ने 17 अगस्त जारी की थी पहली सूची

MP BJP Candidate List 2023 :  बीजेपी की 17 अगस्त को दूसरी सूची में भी 39 नाम सामने आए थे। इसमें तीन केंद्रीय मंत्री समेत सात सांसदों को टिकट दिए थे। इस सूची में तीन विधायकों के टिकट काट दिए थे।

तीसरी सूची में एक नाम अमरवाड़ा से मोनिका बट्टी का था। चौथी सूची में बीजेपी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत 25 मंत्रियों को टिकट दिए थे। 57 प्रत्याशियों की इस सूची में सभी वर्तमान विधायकों को टिकट दिए गए।

बीजेपी के 92 प्रत्याशियों में सामान्य के 30, अन्य पिछड़ा वर्ग के 29, अनुसूचित जाति के 16 और अनुसूचित जनजाति वर्ग के 17 प्रत्याशी है। वहीं, अब तक घोषित 228 प्रत्याशियों में सामान्य के 78, अन्य पिछड़ा वर्ग के 69, अनुसूचित जाति के 34 और अनुसूचित जनजाति के 47 प्रत्याशी है। इसमें 28 महिला और 200 पुरुष उम्मीदवार है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp