Nagaland Assembly Elections 2023

नागालैंड बनाएगा नया इतिहास? महिला विधायकों का सूखा होगा खत्म, जीत की मंशा लेकर इस बार चुनावी रण में उतरी चार ‘महिला उम्मीदवार’

Nagaland Assembly Elections 2023 : जब से इस राज्य की स्थापना हुई है तब से लेकर अब तक कोई महिला विधायक नहीं बनी है।

Edited By :   Modified Date:  February 19, 2023 / 04:01 PM IST, Published Date : February 19, 2023/3:58 pm IST

Nagaland Assembly Elections 2023 : कोहिमा। नागालैंड की स्थापना 1 दिसम्बर 1963 को भारत के 16वें राज्य के रूप मे हो हुई थी। भारत का यह पूर्वी राज्य चारों ओर से प्राकृतिक खूबसूरती से घिरा हुआ है। नागालैंड में इस साल 27 फरवरी 2023 को 60 सीटों पर विस चुनाव के लिए मतदान होना है। जिसके लिए सभी उम्मीदवारों ने कमर कस ली है। नागालैंड की खास बात यह है कि जब से इस राज्य की स्थापना हुई है जब से लेकर अब तक कोई महिला विधायक नहीं बनी है।

read more : बागेश्वर धाम पर मची खलबली! 4 बसों से 250 लोग पहुंचे धाम, कर सकते है घर वापसी

Nagaland Assembly Elections 2023 : भारत में 40 निर्वाचन क्षेत्रों के सदस्यों का चुनाव करने के लिए नागालैंड विधान सभा के पहले चुनाव जनवरी 1964 में आयोजित किए गए थे। कोई राजनीतिक दल पंजीकृत नहीं थे और इसलिए सभी उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में लड़े थे। पी. शीलू एओ को नागालैंड के पहले मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। लेकिन इस साल नागालैंड इतिहास रच सकता है क्योंकि इस बार 14वीं विधानसभा चुनाव में कुल 4 महिला उम्मीदवार मैदार में हैं। जिनमें से अगर एक महिला ने भी जीत हासिल की तो नागालैंड एक नया इतिहास रचेगा।

read more : Video: पुलिस मुख्यालय में हमला करने के आरोपियों की हुई पहचान, सामने आया हमले का पहला वीडियो

 

Nagaland Assembly Elections 2023 : नागालैंड की सभी 60 निर्वाचन सीटें अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं। यहां पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक रहती है लेकिन उसके बावजूद राज्य में एक भी महिला विधायक नहीं है। हालांकि, इस बार स्थिति थोड़ी अलग है। नागालैंड की 60 सीटों के लिए चुनाव लड़ रहे 184 उम्मीदवारों में से इस बार 4 महिला उम्मीदवार भी चुनावी मैदान में हैं। 27 फरवरी को होने वाले मतदान के बाद इस बात की संभावना है कि इस बार नागालैंड में कम से कम एक महिला विधायक आ सकती हैं।

read more : असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 1600 से ज्यादा पदों पर होगी भर्ती, अगर आपके पास है ये योग्यता को फटाफट ऐसे करें आवेदन 

 

इस बार ये चार महिलाएं चुनावी रण में उतरी

नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के टिकट पर दीमापुर-तृतीय निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रही 48 वर्षीय हेकानी जाखलू इस बार मैदान में उतरी चार महिलाओं में से एक हैं। एनडीपीपी नागालैंड में विपक्ष-रहित सरकार का नेतृत्व करती है और भाजपा के साथ चुनाव पूर्व गठबंधन में है। इस बार चुनाव में महिलाओं की साख मजबूत है, भले ही वे चुनावी व्यवस्था में मजबूती से जमे पुरुषों का सामना कर रही हों। 57 वर्षीय काहुली सेमा एटोइजू से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ के रूप में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेने के बाद साल 2022 में राजनीति में उतरी थीं। काहुली लोक निर्माण विभाग में इंजीनियर-इन-चीफ का पद संभालने वाली केवल दूसरी नागा महिला रही हैं। पश्चिमी अंगामी से एनडीपीपी की उम्मीदवार सलहौतुओनुओ क्रूस (56) के पास नागरिक समाज संगठनों में काम का सालों का अनुभव है। वह अंगामी महिला संगठन की सलाहकार और अध्यक्ष रह चुकी हैं। 58 वर्षीय रोजी थॉमसन 1980 के दशक से कांग्रेस पार्टी की कार्यकर्ता होने के बाद टेनिंग से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं। यह इन सभी चार महिलाओं का चुनावी राजनीति में पहला प्रवेश है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें