VD Sharma Political Career

VD Sharma Political Career: वीडी शर्मा भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार! यहां देखें इनका राजनीतिक सफर

VD Sharma Political Career मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की रेस में शामिश प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा का जानें पॉलिटिकल करियर

Edited By :   Modified Date:  December 11, 2023 / 02:44 PM IST, Published Date : December 11, 2023/2:41 pm IST

VD Sharma Political Career: भोपाल। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुके हैं। बीजेपी प्रचंड बहुमत से सरकार बनाने जा रही है लेकिन मतगणना दिन यानि 03 दिसंबर से ही सीएम किसे बनाया जाए इस बात पर सस्पेंस बना हुआ था। सीएम को लेकर लगातार दिल्ली में मंथन और बैठकों का दौर भी चला। हालांकि आज मध्यप्रदेश की प्रजा को अपना मुखिया मिल जाएगा। शाम 4 बजे भोपाल में विधायक दल की बैठक होनी है जिसके बाद नए सीएम का ऐलान होगा। बता दें कि बीजेपी ने तीन केंद्रीय पर्यवेक्षक बनाए हैं जो विधायक दल की बैठक लेंगे। बीजेपी के सभी विधायक भोपाल पहुंच रहे हैं।

VD Sharma Political Career: बता दें कि आज शाम 4 बजे प्रदेश मुख्यालय में बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी जिसमें नए सीएम का ऐलान होगा। सीएम पद की रेस में शिवराज सिंह चौहान, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नरेंद्र तोमर, प्रहलाद पटेल, कैलाश विजयवर्गीय और बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा शामिल हैं।

VD Sharma Political Career: वीडी के नाम से मशहूर शर्मा आरएसएस के कट्टर अनुयायी हैं और उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) से की थी। उन्हें 1990 के दशक में मध्य प्रदेश में आरएसएस की छात्र शाखा एबीवीपी को मजबूत करने का श्रेय दिया जाता है।

VD Sharma Political Career: शर्मा 2018 मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भोपाल के गोविंदपुरा निर्वाचन क्षेत्र से टिकट की कोशिश कर रहे थे। उन्हें मनमुताबिक टिकट नहीं मिला और उनकी जगह रीवा निर्वाचन क्षेत्र का प्रभार दे दिया गया।

VD Sharma Political Career: रीवा संभाग के विधानसभा क्षेत्रों वाले बाघेलखंड क्षेत्र में भाजपा ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और इसे काफी हद तक वीडी शर्मा के प्रयासों के परिणाम के रूप में देखा गया।

VD Sharma Political Career: दरअसल, रीवा संभाग मप्र का एकमात्र ऐसा क्षेत्र था जहां भाजपा ने कांग्रेस से बेहतर प्रदर्शन किया। यदि कांग्रेस को रीवा संभाग में भी उतनी ही सीटें मिलतीं, जितनी राज्य के अन्य क्षेत्रों में, तो वह भारी बहुमत के साथ सरकार बना लेती।

VD Sharma Political Career: लोकसभा चुनाव में वीडी शर्मा को भोपाल सीट से संभावित दावेदार के तौर पर देखा जा रहा था। हालांकि, अंततः प्रज्ञा ठाकुर को टिकट दिया गया, लेकिन शर्मा, फिर भी, खजुराहो सीट से पार्टी का नामांकन सुरक्षित करने में कामयाब रहे, जो बुंदेलखंड क्षेत्र में स्थित है। क्षेत्र में बाहरी होने के बावजूद भी शर्मा खजुराहो से लगभग 5 लाख वोट हासिल करके भारी बहुमत से जीतने में कामयाब रहे।

ये भी पढ़ें- Kailash Vijayvargiya Political Career: कैलाश विजयवर्गीय बनेंगे एमपी के नए सीएम? यहां देखें इनका पॉलिटिकल करियर

ये भी पढ़ें- Rakesh Singh On MP’s New CM: बैठक से पहले राकेश सिंह का बड़ा बयान, सीएम पद को लेकर कह दी ऐसी बात

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें