टाटा मोटर्स जल्द करने वाली है कार बाजार में 'धमाका', लॉन्च होने वाली हैं CNG कारें.. जानिए

टाटा मोटर्स जल्द करने वाली है कार बाजार में ‘धमाका’, लॉन्च होने वाली हैं CNG कारें.. जानिए

टाटा मोटर्स जल्द करने वाली है कार बाजार में 'धमाका', लॉन्च होने वाली हैं CNG कारें.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : January 9, 2022/4:16 am IST

Tata Tiago CNG & Tata Tigor CNG Launch: टाटा मोटर्स नई CNG कारें लॉन्च करने वाली है। कंपनी इसे लेकर पहले ही अपनी योजना के बारे में बता चुकी है। Tata Motors ने हाल ही में ऐलान किया है कि वह 19 जनवरी को अपनी नई ‘सीएनजी कारों की रेंज’ पेश करने वाली है। हालांकि, कंपनी ने कार के मॉडल की जानकारी नहीं दी कि वह कौन से मॉडल की कार लॉन्च करने की योजना बना रही है। लेकिन, माना जा रहा है कि सबसे पहले टियागो और टिगोर कार के नए CNG वेरिएंट लॉन्च हो सकते हैं।

पढ़ें- जियो का धमाकेदार प्लान.. रोजाना 2.5GB डेटा मिलेगा, अनलिमिटेड कॉलिंग..365 दिन तक नया रिचार्ज की जरूरत नहीं, सेलिब्रेशन प्लान के बारे में.. जानिए 

मौजूदा टाटा टियागो और टिगोर 1।2-लीटर 3-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं, जो 85bhp और 113Nm का टार्क पैदा करता है। इनके सीएनजी मॉडल भी इसी इंजन के साथ आ सकते हैं। इंजन में भी किसी बदलाव की उम्मीद नहीं है। यह इंजन, पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ हो सकती है। बाजार में इन कारों का मुकाबला मारुति और हुंडई की कुछ सीएनजी कारों से होगा।

पढ़ें- गुरु गोबिंद सिंह के बेटों को श्रद्धांजलि देने के लिए 26 दिसंबर को मनाया जाएगा ‘वीर बाल दिवस’

Tiago और Tigor के CNG वेरिएंट में टेलगेट पर नई सीएनजी बैजिंग को छोड़कर कोई बड़ा डिज़ाइन परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। कंपनी ने अभी तक वेरिएंट के विवरण की घोषणा नहीं की है। उम्मीद है कि सीएनजी किट मौजूदा वेरिएंट के एंट्री-लेवल और मिड-लेवल वेरिएंट पर पेश की जाएगी। यह करीब 30 किलोमीटर प्रति कोलोग्राम सीएनजी का माइलेज दे सकते हैं।

पढ़ें- नहीं रहे अभिनेता महेश बाबू के भाई.. अभिनेता-निर्देशक रमेश बाबू का निधन

कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, नई सीएनजी कार की अनऑफिशियल बुकिंग भी शुरू हो गई है। कार डीलर्स लोकेशन और वैरिएंट के आधार पर बुकिंग के लिए 5000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये की टोकन राशि ले रहे हैं।

पढ़ें- स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी 16 जनवरी तक बंद, लेकिन समय से होंगे एग्जाम.. इस राज्य का अहम फैसला

दरअसल, मौजूदा समय में CNG पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में मारुति सुजुकी और हुंडई का दबदबा है। दोनों कंपनियां ग्राहकों को बड़ी CNG सरेंज देती हैं। लेकिन, अब टाटा भी इस सेगमेंट में खुद का विस्तार कर रही है। 19 जनवरी को टाटा की CNG रेंज लॉन्च होने वाली है। इसके बाद भी कंपनी अपने सीएनजी सेगमेंट का विस्तार करना जारी रखेगी।