गुरु गोबिंद सिंह के बेटों को श्रद्धांजलि देने के लिए 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ मनाया जाएगा

गुरु गोबिंद सिंह के बेटों को श्रद्धांजलि देने के लिए 26 दिसंबर को मनाया जाएगा ‘वीर बाल दिवस’

गुरु गोबिंद सिंह के बेटों को श्रद्धांजलि देने के लिए 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ मनाया जाएगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : January 9, 2022/1:02 pm IST

नई दिल्ली, नौ जनवरी (भाषा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि सिखों के 10वें गुरु गोबिंद सिंह के चारों बेटों को श्रद्धांजलि देने के लिए इस साल से 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

पढ़ें- नहीं रहे अभिनेता महेश बाबू के भाई.. अभिनेता-निर्देशक रमेश बाबू का निधन

मोदी ने गुरु गोबिंद सिंह के प्रकाश पर्व के अवसर पर यह घोषणा की। उन्होंने ट्वीट किया कि यह ‘साहिबजादों’ के साहस और न्याय स्थापना की उनकी कोशिश को उचित श्रद्धांजलि है। गुरु गोबिंद सिंह के चारों पुत्रों की मुगलों ने हत्या कर दी थी।

पढ़ें- स्कूल-कॉलेज और यूनिवर्सिटी 16 जनवरी तक बंद, लेकिन समय से होंगे एग्जाम.. इस राज्य का अहम फैसला

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘वीर बाल दिवस उसी दिन मनाया जाएगा, जब साहिबजादा जोरावर सिंह जी और साहिबजादा फतेह सिंह जी ने दीवार में जिंदा चिनवा दिए जाने के बाद शहीदी प्राप्त की थी। इन दो महान हस्तियों ने धर्म के महान सिद्धांतों से विचलित होने के बजाय मौत को चुना।’’

पढ़ें- कोरोना ने फिर बढ़ाई टेंशन, पीएम मोदी ने आज शाम बुलाई बैठक.. ले सकते हैं अहम फैसले

उन्होंने कहा, ‘‘माता गुजरी, श्री गुरु गोबिंद सिंह जी और चार साहिबजादों की बहादुरी और आदर्शों ने लाखों लोगों को ताकत दी। उन्होंने कभी अन्याय के आगे सिर नहीं झुकाया। उन्होंने समावेशी और सौहार्दपूर्ण विश्व की कल्पना की। यह समय की मांग है कि और लोगों को उनके बारे में पता चले।’’

पढ़ें- कोरोना ने फिर तोड़ा रिकॉर्ड, बीते 24 घंटे में 1,59,632 नए केस, 327 ने तोड़ा दम, ओमिक्रॉन के 552 नए केस

केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार सिख समुदाय तक पहुंच बनाने के लिए कई कदम उठा रही हैं। ऐसा माना जा रहा है कि तीन विवादास्पद कृषि कानूनों को लागू किए जाने के बाद सिख समुदाय सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से खफा हो गया था। प्रधानमंत्री ने इन कानूनों को निरस्त किए जाने की हाल में घोषणा की थी।