IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan

IBC24 भुइंया के भगवान: वैज्ञानिक सोच से कैसे बने सफल किसान, पाटन के देव कुमार ने किया साबित, सबको दे रहे प्रेरणा

IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan : IBC24 भुइंया के भगवान: वैज्ञानिक सोच से कैसे बने सफल किसान, पाटन के देव कुमार ने किया साबित, सबको दे रहे प्रेरणा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : September 28, 2022/1:41 pm IST

रायपुर। IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan :  मौसम से लड़कर, चुनौतियों को हराकर अपनी जिद से वो खेतों हरा-भरा करता है। अनाज का हर दाना ऋणी होता है किसान का और उतने ही कृतज्ञ हम सब हैं। अपनी जनसरोकार की भूमिका को निभाते हुए आईबीसी24 ने ऐसे किसानों को मंच देकर एक बार उन्हें सम्मान किया है और जज्बों से भरी उनकी कहानी को सामने लाने का प्रयास किया है। इसी कड़ी में हम पाटन के एक किसान कन्हैया लाल को आईबीसी24 भुईंया के भगवान सम्मान से नवाज रहे हैं।

पारंपरिक खेती में आधुनिक तकनीक के प्रयोग ने दिलाई पहचान

IBC24 Bhuiyan Ke Bhagwan : अपनी विरासत को वैज्ञानिक सोच से कैसे आगे बढ़ाया जा सकता है ये देखना हो तो मिलिए पाटन के देव कुमार निषाद ने…आज जब ग्रामीण युवा शहरों की चकाचौंध से प्रभावित होकर नौकरी की तलाश में गांव छोड़कर शहरों की तरफ अंधी दौड़ लगा रहे हैं। तब पारंपरिक खेती में आधुनिक तकनीक के प्रयोग से देव, पाटन में एक सफल किसान बनकर सबको प्रेरणा दे रहे हैं । अपनी कड़ी मेहनत और लगन के बलबूते देव आज आज पूरे साल सब्जियां और फसल लेते हैं । 45 एकड़ खेत में खरीफ और रबी की उन्नत खेती करके देव 100 से अधिक परिवारों को रोजगार भी दे रहे हैं। कृषि क्षेत्र में मिसाल बन चुके देव कुमार निषाद को ibc24 भुइंया के भगवान 2022 सम्मान से नवाजा जाता है।

और भी है बड़ी खबरें…