तेजी से बढ़ रहे हैं 'हनीमून किडनैपिंग' के मामले, लड़कियों ने वीडियो जारी कर किये ऐसे

तेजी से बढ़ रहे हैं ‘हनीमून किडनैपिंग’ के मामले, लड़कियों ने वीडियो जारी कर किये ऐसे खुलासे

तेजी से बढ़ रहे हैं 'हनीमून किडनैपिंग' के मामले, लड़कियों ने वीडियो जारी कर किये ऐसे खुलासे : honeymoon kidnapping cases increasing, girls made such videos

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : September 24, 2022/9:40 am IST

पटना। honeymoon kidnapping : बिहार में लड़कियां, लड़कों को भगाकर उनसे जबरदस्ती शादी कर रही हैं। बिहार में 6 महीने में प्रेम प्रसंग के 1870 मामले सामने आए हैं। इसमें से ज्यादातर मामलों में लड़कियां, लड़कों को लेकर भाग गई हैं।

एक रिपोर्ट में एक लड़की ने बताया है कि उसके बॉयफ्रेंड से उसने अपनी मर्जी से शादी की है। लड़की ने कहा कि ‘‘चार साल से उसके साथ मेरा प्रेम संबंध है, मैंने अपनी मर्जी से उससे शादी की है। वो मुझे भगाकर नहीं लाया, मैं खुद उसको लेकर भागी हूं।” वहीं दूसरी तरफ इस मामले में लड़की के पिता ने लड़के के खिलाफ अपहरण का मामला दर्ज करवाया है।

हाल ही में ऐसी घटनाएं बिहार में काफी तेजी से बढ़ी है। जिसमें लड़की के घरवाले उसके गायब होने पर अपहरण की प्राथमिकी दर्ज करवाते हैं, लेकिन, मामला जब सुलझता है तो वह प्रेम प्रसंग से जुड़ा होता है। इन मामलों में लड़की खुद ही अपने प्रेमी के साथ फरार हुई होती है। इन्हीं मामलों को हनीमून किडनैपिंग यानि शादी के लिए अपहरण की संज्ञा दी गई है। यह शब्द पुलिस द्वारा उन लड़कियों को दिया गया है, जिसका उपयोग वे शादी के लिए घर से लड़के-लड़कियों के भागने वाले मामले के लिए करते थे।

Read More : ‘7 हजार दो, नहीं तो जेल भेज दूंगा…’ गलत आरोप में फंसाकर रिश्वत मांगने के आरोप में दो आरक्षक निलंबित

‘मैंने लड़के को भगाकर शादी की’

ऐसा ही एक मामला बिहार के दरभंगा से सामने आया है, जहां रूपांजलि (परिवर्तित नाम) ने अपने ही गांव के लड़के राजकुमार (परिवर्तित नाम) से भागकर शादी कर ली। इसके बाद लड़की के परिजनों ने अपहरण का मुकदमा दर्ज करा दिया, लेकिन लड़की ने एक वीडियो जारी कर पूरे मामले को ही उलट दिया। उसने मुकदमे को झूठा बताते हुए अपनी मर्जी से भागने की नहीं, लड़के को भगाकर शादी करने का एलान कर दिया। इतना ही नहीं उसने यहां तक कह दिया कि मेरे घरवालों के डर से ही राजकुमार को घर छोड़ना पड़ा। ठीक इसी तरह वैशाली की एक लड़की ने पिछले माह भागकर पास के ही गांव के विशाल नाम के लड़के से शादी कर ली। उसके दो दिन बाद परिवार वालों ने थाने में लड़के और उसके परिजनों पर FIR कर दी।

घर वालों के FIR कराने की बात जानकर लड़की ने एक वीडियो जारी कर कह दिया कि मैंने अपनी मर्जी से शादी की है, कृपया हमें डिस्टर्ब न करें। लड़कों को भगाकर उनसे शादी करने के कई मामले सामने आए हैं।

Read More : Horoscope Today: क्रोध पर नियंत्रण रखें इस राशि वाले जातक, बिगड़ सकते हैं बनते काम

चार साल से उससे प्यार करती हूं

हालांकि पुलिस इन प्रेमी जोड़ों की तलाश में जुटी है। हाल ही में घर से भाग कर शादी करने वाली पश्चिम चंपारण जिले की एक लड़की कहती है, ‘‘मैं खुद लड़के को लेकर भागी हूं। चार साल से मैं उसके प्यार में हूं। कहने के बावजूद घर के लोग मेरी बात नहीं मान रहे थे। दूसरी जगह शादी करने की बात चल रही थी। कोई चारा नहीं था घर से भागने के अलावा और इंतजार संभव भी नहीं था। जब पुलिस उसके निर्दोष घरवालों को तंग करने लगी तो मुझे वीडियो जारी कर पुलिस से सच्ची बात कहनी पड़ी।”

Read More : Lumpy Virus: लंपी वायरस को लेकर जिला प्रशासन लापरवाह, प्रदेश में लगातार बढ़ते मामलों के बीच सामने आई ऐसी तस्वीर

औसतन हर रोज भाग रहीं दस लड़कियां

एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि बिहार में प्रेम संबंध में इस साल पहले छह माह में शादी के लिए भागने वाले ऐसे 1870 मामले सामने आए। अगर प्रतिदिन के हिसाब से देखें तो औसतन ऐसे दस मामले रोजाना सामने आ रहे हैं। आपकी जानकारी एक लिए बता दें कि इस साल अब तक हनीमून किडनैपिंग के 2778 मामले दर्ज हो चुके हैं।

इस मामले में पुलिस अधिकारी एमपी सिंह कहते हैं कि, ‘‘ऐसे मामले काफी परेशान करते हैं। कभी-कभी तो विधि व्यवस्था के लिए चुनौती बन जाते हैं। दूसरे राज्यों का चक्कर भी काटना पड़ता है, लेकिन जब केस सुलझता है तो मामला कुछ और ही निकलता है।”

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers