बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर 55.45 प्रतिशत मतदान |

बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर 55.45 प्रतिशत मतदान

बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर 55.45 प्रतिशत मतदान

:   Modified Date:  May 25, 2024 / 08:00 PM IST, Published Date : May 25, 2024/8:00 pm IST

पटना, 25 मई (भाषा) लोकसभा चुनाव के छठे चरण में बिहार की आठ सीटों के करीब 1.5 करोड़ मतदाताओं में से करीब 55.45 प्रतिशत ने शनिवार की शाम छह बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच.आर. श्रीनिवास ने यहां संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य के आठ संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों – वाल्मिकीनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में शनिवार की शाम छह बजे तक सम्पन्न मतदान के दौरान करीब 55.45 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

उन्होंने कहा कि इन सीटों पर शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा 1487 मतदान केंद्र बनाये गए थे।

श्रीनिवास ने बताया कि इन आठ लोकसभा सीटों – वाल्मिकीनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज, सीवान और महाराजगंज में शाम छह बजे तक क्रमशः 58.25 प्रतिशत, 59.75 प्रतिशत, 57.30 प्रतिशत, 56.30 प्रतिशत, 58.50 प्रतिशत, 50.70 प्रतिशत, 52.50 प्रतिशत और 51.27 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान इन सीटों पर मतदान प्रतिशत 58.47 रहा था।

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न होने का दावा करते हुए कहा कि आज मतदान के दौरान कुल 117 शिकायतें प्राप्त हुईं। उन्होंने कहा कि उक्त सभी शिकायतों का समय पर निपटारा कर दिया गया।

श्रीनिवास ने कहा कि छठे चरण में वाल्मिकीनगर लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत नरकटियागंज विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या-272 एवं 273 पर विकास के विभिन्न मुद्दों पर मतदान बहिष्कार की सूचना प्राप्त हुई है।

उन्होंने कहा कि शेष कहीं से अप्रिय घटना की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है तथा मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हुआ है।

इन आठ सीटों पर कुल 86 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे जिनमें 78 पुरुष और 08 महिला शामिल हैं।

शिवहर में मुख्य रूप से मुकाबला जनता दल (यूनाइटेड) उम्मीदवार लवली आनंद और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) प्रत्याशी रितु जयसवाल के बीच है। सीवान में जदयू की विजयलक्ष्मी कुशवाहा और राजद के अवध बिहारी चौधरी के बीच के मुकाबले को निर्दलीय उम्मीदवार और राजद के पूर्व सांसद दिवंगत मोहम्मद शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब ने त्रिकोणीय बना दिया है।

वाल्मिकीनगर में जदयू के मौजूदा सांसद सुनील कुमार का मुख्य रूप से मुकाबला राजद के दीपक यादव से है। गोपालगंज में जदयू के मौजूदा सांसद आलोक सुमन का मुकाबला विपक्षी महागठबंधन में शामिल दल ‘वीआईपी’ के प्रेमनाथ चंचल से है।

पश्चिम चंपारण में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल का मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस के मदन मोहन तिवारी से रहा। पूर्वी चंपारण में कई बार सांसद रह चुके और पूर्व केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह का मुख्य रूप से मुकाबला वीआईपी के राजेश कुशवाहा से है।

भाषा अनवर

शफीक

शफीक

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)