Bihar Diesel Anudan Yojana Latest Update 2023

डीजल अनुदान योजना का उठाएं लाभ! किसानों को सिंचाई करने पर मिलेगी सब्सिडी, देखें कैसे करें आवेदन और जरूरी बातें

Bihar Diesel Anudan Yojana Latest Update 2023 बिहार डीजल अनुदान योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन फॉर्म

Edited By :   Modified Date:  December 26, 2022 / 06:43 PM IST, Published Date : December 26, 2022/6:40 pm IST

Bihar Diesel Anudan Yojana Latest Update 2023:केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकार किसानों की मदद के लिए नई-नई योजनाएं लाती है। इसी कड़ी में बिहार सरकार ने किसानों को राहत देने के लिए बिहार डीजल योजना लाई है। जिसकी मदद से किसानोंको काफी फायदा होगा। बिहार डीजल अनुदान योजना का आयोजन राज्य के किसानों को कृषि कार्य में मदद करने के लिए किया गया है। राज्य सरकार की डीजल अनुदान योजना के माध्यम से किसानों को डीज़ल पर सब्सिडी दी जाएगी। डीज़ल पम्प सेट से खेतों में खरीफ की फसल की सिंचाई करने वाले किसानों को योजना का लाभ प्राप्त होगा। बिहार डीजल अनुदान योजना में सरकार के द्वारा पहले से थोड़ा बदलाव किया गया है। किसानों को पहले 40 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से सब्सिडी दी जाती थी जिसे अब 50 रूपए प्रति लीटर कर दिया गया है।

किसानों को मिलेगा फायदा

Bihar Diesel Anudan Yojana Latest Update 2023:बिहार डीजल अनुदान योजना को राज्य सरकार के द्वारा इसलिए जारी किया गया है की किसानों को बारिश न होने की वजह से पानी की समस्या से जूझना पड़ता था जिससे की खरीफ की फसलों की सिंचाई नहीं हो पा रही थी। और पानी के कमी से सारी फसल नष्ट हो रही थी इसी परेशानी का हल निकालने के लिए राज्य सरकार ने बिहार डीजल अनुदान योजना को शुरू किया। राज्य के किसानों को बिना किसी पक्षपात के योजना का लाभ प्राप्त होगा यह योजना मुख्य रूप से खरीफ़ के फसलों में होनी वाली परेशानियों के लिए जारी की गयी है।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

– Bihar Diesel Anudan Yojana Latest Update 2023:आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आवेदनकर्त्ता को कृषि विभाग की Official Website में विजिट करना होगा अब आपके सामने होम पेज ओपन हो जायेगा।
– होम पेज ओपन हो जाने के बाद आपके स्क्रीन में ऑनलाइन आवेदन करे का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन में क्लिक करना होगा इस विकल्प में आपको डीजल खरीफ अनुदान के ऑप्शन में क्लिक करना है।
– अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन में आगे का पेज ओपन हो जायेगा अब आपको पेज में अनुदान का प्रकार पंजीकरण नंबर की जानकारी भरनी होगी।
– Bihar Diesel Anudan Yojana Latest Update 2023:आवेदक अगर वेबसाइट में पंजीकृत है तो आवेदनकर्ता की पूरी जानकारी के साथ डीजल अनुदान आवेदन का फॉर्म खुल जायेगा।
– इसके बाद दिशा निर्देशों का एक पेज आएगा सभी दिशा निर्देश पढ़ें और आगे बढ़ें।
– अगर आप बटाईदार स्वयं बटाईदार स्थिति के लिए आवेदन करेंगे तो आपको फॉर्म डाउनलोड के लिंक में क्लिक करना है और नीचे दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करना होगा।इस फॉर्म को भरकर स्कैन करके अपलोड करना होगा अगर आप बटाईदार है तो।
– Bihar Diesel Anudan Yojana Latest Update 2023:अब आपको स्क्रीन में दिए गए नीचे क्लोज़ के ऑप्शन में क्लिक करना है। पूर्ण जानकारी भरने के बाद आपको सर्च बटन में क्लिक करना है अब आपके स्क्रीन में आपकी सभी जानकारी प्रस्तुत होगी।
– अब महत्वपूर्ण जानकारी के बाद के डीज़ल अनुदान आवेदन की डीजल की रसीद अपलोड करें
– डीज़ल विक्रेता रसीद को आपको कम्पूटराइज़ ही अपलोड करनी होगी अब आपसे पूछी गयी सभी प्रकार की जानकारी जैसे -: जमीन विवरण जिसमे आपकी किसान की भूमि के प्रकार का स्वयं का ही चयन करना होगा सभी जानकारियों का विवरण भरने के बाद डीज़ल रसीद की जानकारी भी अपलोड करनी है।
– Bihar Diesel Anudan Yojana Latest Update 2023:अब अंत में आपको सबमिट के बटन में क्लिक करना है। इसके बाद आप अपने आवेदन का प्रिंट अपने मोबाइल में भी सेव कर सकते है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers