Corona: 18 से 59 साल तक के लोगों को फ्री में लगेगी बूस्टर डोज, इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला |

Corona: 18 से 59 साल तक के लोगों को फ्री में लगेगी बूस्टर डोज, इस राज्य सरकार का बड़ा फैसला

corona virus cases : बिहार में 18 साल से 59 साल तक के सभी लोगों को कोविड-19 की बूस्टर डोज फ्री में लगाई जाएगी, बिहार कैबिनेट में इसे लेकर फैसला लिया गया है, राज्य सरकार के इस फैसले से 5.25 करोड़ लोगों को लाभ होगा।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : April 19, 2022/11:14 am IST

पटना, 19 अप्रैल 2022। free vaccination in bihar : बिहार सरकार ने कोविड वैक्सीनेशन को लेकर एक बड़ा निर्णय किया है। जिसके मुताबिक, 18 साल से 59 साल तक के सभी लोगों को कोविड-19 की बूस्टर डोज मुफ्त में लगाई जाएगी, सोमवार को राज्य कैबिनेट की मंजूरी मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि सरकार के इस फैसले से तकरीबन 5.25 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचेगा।

ये भी पढ़ें: सपा नेत्री रुबिना खानम ने दी धमकी, तो मंदिरों के सामने बैठकर करेंगे कुरान का पाठ, वीडियो वायरल होने के बाद केस दर्ज

free vaccination in bihar : उन्होंने बताया कि मुफ्त में बूस्टर डोज लगाने के लिए होने वाला खर्च बिहार सरकार वहन करेगी और इसके लिए राज्य कैबिनेट ने सोमवार को 1314.15 करोड़ की स्वीकृति दे दी है। कैबिनेट की बैठक के बाद कैबिनेट सचिवालय के प्रधान सचिव संजय कुमार ने कहा कि मुफ्त में बूस्टर डोज पर खर्च होने वाले 1314.15 करोड़ रुपए की राशि में से 583.43 करोड़ की राशि बिहार कंटिजेंसी फंड से जारी करने को भी मंजूरी मिल गई है।

ये भी पढ़ें: दो बड़ी खबरें! दिन के बाद अब तपने लगी रात, 13 जिलों में लू का अलर्ट जारी, दो दिन शहर में रहेगी पानी की किल्लत

टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश

वहीं दूसरी तरफ देश में कोविड-19 के मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी को लेकर नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और लगातार कोविड-19 की टेस्टिंग प्रदेश में करवाई जा रही है, नीतीश कुमार ने निर्देश दिया कि कोविड-19 के मामले में बढ़ोतरी को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग टेस्टिंग की संख्या को और ज्यादा बढ़ाएं।

ये भी पढ़ें: Chhattisgarhi News : बिहनिया ले जानव प्रदेस के हाल छत्तीसगढ़ी में | हमर बानी हमर गोठ | 19 April 2022

बता दें, 60 साल से ऊपर के लोग एवं हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्करों को बूस्टर डोज पहले से ही फ्री दी जा रही है, हाल ही में केंद्र सरकार ने जो गाइडलाइन जारी की थी, उसके मुताबिक 18 से 59 साल के लोगों को प्राइवेट अस्पतालों में शुल्क देकर तीसरी डोज लेनी थी।