दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है भारत: शेखावत |

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है भारत: शेखावत

दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है भारत: शेखावत

:   Modified Date:  May 30, 2023 / 12:06 AM IST, Published Date : May 30, 2023/12:06 am IST

पटना, 29 मई (भाषा) केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार के नौ साल के शासन में प्रगति और तेज गति से विकास का एक नया अध्याय लिखा गया है।

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि मोदी के नेतृत्व में देश नई ऊंचाइयों को छू रहा है और दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है।

शेखावत ने मोदी सरकार के नौ साल पूरे होने के मौके पर यहां मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए कहा, ‘‘मोदी सरकार की नौ साल की यात्रा ने हमारे समाज के गरीब और वंचित वर्गों को सशक्त बनाकर लोकतंत्र को सही अर्थों में मजबूत किया है।’’

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले नौ वर्षों में समाज के गरीब और हाशिए पर रहे वर्गों के कल्याण के लिए क्रांतिकारी कदम उठाए गए हैं। शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व मंच पर नई ऊंचाइयों को छू रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत देश में गरीबों के लिए लगभग 4 करोड़ पक्के घर बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा देश भर में 11.72 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने महामारी के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत 80 करोड़ से अधिक भारतीयों को मुफ्त में खाद्यान्न प्रदान किया।

शेखावत ने कहा कि पिछले नौ वर्षों में देश वंशवाद, भ्रष्टाचार और तुष्टिकरण की राजनीति से विकास, एकता और राष्ट्रवाद की राजनीति की ओर बढ़ गया है।

उन्होंने आगे कहा, ‘‘जल जीवन मिशन की परिकल्पना 2024 तक ग्रामीण भारत के सभी घरों में घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने की है।

शेखावत ने कहा कि भारत का कोविड रोधी टीकाकरण अभियान दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है।

भाजपा शासित केंद्र की विभिन्न योजनाओं का हवाला देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार ने उज्ज्वला योजना के तहत 9.60 करोड़ रसोई गैस कनेक्शन दिए हैं और आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 50 करोड़ लाभार्थियों को कवर किया है।’’

भाषा अनवर अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers