छपरा शहर में धार्मिक शोभायात्रा के दौरान झड़प, इंटरनेट सेवा पर दो दिन तक पाबंदी |

छपरा शहर में धार्मिक शोभायात्रा के दौरान झड़प, इंटरनेट सेवा पर दो दिन तक पाबंदी

छपरा शहर में धार्मिक शोभायात्रा के दौरान झड़प, इंटरनेट सेवा पर दो दिन तक पाबंदी

:   Modified Date:  October 27, 2023 / 04:53 PM IST, Published Date : October 27, 2023/4:53 pm IST

पटना, 27 अक्टूबर (भाषा) बिहार के छपरा शहर में शुक्रवार को एक धार्मिक शोभायात्रा निकालने के दौरान दो पक्षों में झड़प होने का मामला समाने आया है। स्थिति को और बिगड़ने से रोकने के लिए राज्य के गृह विभाग ने दो दिनों के लिए इंटरनेट सेवा को निलंबित कर दिया है।

पुलिस के अनुसार, सारण जिला के मुख्यालय छपरा के भगवान बाजार इलाके में यह झड़प तब हुई जब देवी दुर्गा की प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए शोभायात्रा निकाली जा रही थी।

जिला पुलिस ने कहा, ‘‘शोभायात्रा के दौरान पूरे जोर-शोर से संगीत बजाया जा रहा था। इसके विरोध में कुछ असामाजिक तत्वों ने शोभायात्रा में शामिल लोगों पर पथराव कर दिया। पुलिस के मौके पर पहुंचने और उसके द्वारा विसर्जन (प्रतिमाओं के विसर्जन) की जिम्मेदारी लेने के बाद स्थिति पर काबू पा लिया गया।’’

प्रभावित इलाके में भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है और आगे की कार्रवाई के लिए वीडियो फुटेज की मदद से उपद्रवियों की पहचान की जा रही है।

इस बीच, राज्य के गृह विभाग ने कहा कि उसे इनपुट मिले हैं कि प्रभावित क्षेत्रों में ‘असामाजिक तत्व’ आपत्तिजनक सामग्री प्रसारित करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहे थे, जो सामाजिक सद्भाव को बिगाड़ सकता है और इसके परिणामस्वरूप जान-माल का नुकसान हो सकता है।

विभाग ने कहा कि भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम के तहत राज्य सरकार की आपातकालीन शक्तियों के तहत रविवार शाम छह बजे तक इंटरनेट सेवाओं को निलंबित किया गया है।

विभाग ने कहा कि प्रतिबंध छपरा के सदर अनुमंडल इलाके में प्रभावी रहेंगे, जहां इस अवधि के दौरान व्हाट्सऐप, फेसबुक, ‘एक्स’, स्नैपचैट, यूट्यूब, टेलीग्राम आदि के माध्यम से सभी प्रकार के संदेशों और सचित्र सामग्री को साझा करने पर रोक रहेगी।

भाषा अनवर

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)