मांझी लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए पांच सीट चाहते हैं |

मांझी लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए पांच सीट चाहते हैं

मांझी लोकसभा चुनाव में अपनी पार्टी के लिए पांच सीट चाहते हैं

:   Modified Date:  June 2, 2023 / 10:14 PM IST, Published Date : June 2, 2023/10:14 pm IST

पटना, 02 जून (भाषा) बिहार के सत्तारूढ़ महागठबंधन में शामिल पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पार्टी ’हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा’ के लिए कम से कम पांच सीट की मांग की है।

मांझी, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू के वरिष्ठ नेता और मंत्री विजय कुमार चौधरी के साथ बैठक के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे।

मांझाी के पुत्र संतोष कुमार सुमन, जो चार विधायकों वाले हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं, ने पिछले हफ्ते कहा था कि पार्टी बिहार में 40 लोकसभा सीट में से पांच से कम की पेशकश पर सहमत नहीं होगी।

मांझी ने इसका समर्थन करते हुए शुक्रवार को कहा, ‘‘वास्तव में हम जितने लायक हैं, उसके हिसाब से पांच सीट कम है। हम सभी 40 सीट के लिए तैयारी कर रहे हैं। लेकिन अगर हम को वांछित संख्या में सीट मिलती हैं तो इससे महागठबंधन को फायदा होगा।’’

पिछले महीने दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ मुलाकात कर चुके मांझी ने कहा, ‘‘मैंने नीतीश कुमार के साथ रहने का वादा किया है। मुझे विश्वास है कि वह यह सुनिश्चित करेंगे। वह मेरी सलाह को बहुत गंभीरता से लेते हैं।’’

मांझी ने दावा किया कि राज्य के मद्यनिषेध कानून में नरमी इस बात का प्रमाण है कि नीतीश कुमार उनकी बातों को गंभीरता से लेते हैं।

मांझी मुख्यमंत्री के रूप में अपने संक्षिप्त कार्यकाल के लिए निःसंकोच रूप से नीतीश को श्रेय देते हैं। लेकिन लगभग नौ महीने मुख्यमंत्री रहने के बाद उन्हें पद से इस्तीफा देना पड़ा।

इसके बाद मांझी ने जदयू छोड़ नई पार्टी (हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा) का गठन किया जिसने भाजपा के नेतृत्व वाले राजग के घटक दल के तौर पर 2015 में बिहार विधानसभा का चुनाव लड़ा।

भाषा अनवर

संतोष

संतोष

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers