बिहार में मिला महत्वपूर्ण खनिजों का भंडार, खनन अधिकारों ने की नीलामी की तैयारी |

बिहार में मिला महत्वपूर्ण खनिजों का भंडार, खनन अधिकारों ने की नीलामी की तैयारी

बिहार में मिला महत्वपूर्ण खनिजों का भंडार, खनन अधिकारों ने की नीलामी की तैयारी

:   Modified Date:  March 30, 2023 / 01:46 PM IST, Published Date : March 30, 2023/1:46 pm IST

पटना, 30 मार्च (भाषा) बिहार सरकार राज्य के विभिन्न गैर-वन क्षेत्रों में मिले चूना पत्थर, वैनेडियम युक्त मैग्नेटाइट इल्मेनाइट, मैग्नेटाइट और ग्लूकोनाइट जैसे खनिजों की नीलामी करने की तैयारी कर रही है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी दी।

आधिकारिक दस्तावेज के अनुसार, गया में पातालगंगा, रोहतास जिले के कुछ हिस्सों और जमुई जिले के मजोस के पास अन्वेषण में लाखों टन खनिज भंडार की मौजूदगी का पता चला है।

‘पीटीआई-भाषा’ ने भी यह आधिकारिक दस्तावेज देखे हैं।

अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं खान संबंधी मामलों की आयुक्त हरजोत कौर बमराह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘ राज्य सरकार नीलामी के लिए लेन-देन सलाहकार के रूप में एसबीआई कैपिटल मार्केट्स (एसबीआईकैप्स) के साथ काम करेगी और उन नियमों तथा शर्तों का भी सुझाव देगी जिनके आधार पर नीलामी की जा सकती है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ निस्संदेह, राज्य के गैर-वन क्षेत्रों में ऐसे महत्वपूर्ण खनिजों की खोज अत्यंत महत्वपूर्ण है। हमें अन्वेषण गतिविधियों को शुरू करने से पहले संबंधित अधिकारियों से अनुमति लेने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ये भंडार वन क्षेत्रों में नहीं हैं।’’

उन्होंने बताया कि इसके अलावा, खान एवं भूविज्ञान विभाग ने जमुई जिले में 6,000 करोड़ रुपये के लौह अयस्क की नीलामी करने का फैसला भी किया है।

भाषा निहारिका नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)