महिला आरक्षण जल्द लागू हो : येचुरी |

महिला आरक्षण जल्द लागू हो : येचुरी

महिला आरक्षण जल्द लागू हो : येचुरी

:   September 21, 2023 / 12:06 AM IST

पटना, 20 सितंबर (भाषा) माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने बुधवार को संसद और राज्य विधानसभाओं में महिला आरक्षण को शीघ्र लागू करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

बृहस्पतिवार को यहां माकपा के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण शिविर के समापन सत्र में भाग लेने के लिए आए येचुरी ने हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बातचीत में कहा, ‘‘एससी, एसटी और ओबीसी के लिए अलग कोटा जैसे मुद्दे तब उठाए गए थे जब विधेयक पिछली बार राज्यसभा के समक्ष पेश किया गया था। ये अभी भी अनसुलझे हैं। इन्हें स्पष्ट रूप से संबोधित करना सरकार की जिम्मेदारी बनती है।’’

उन्होंने यह भी कहा, ‘देश 25 वर्षों से महिलाओं के लिए आरक्षण का इंतजार कर रहा है। अब, जनगणना और परिसीमन जैसी बातें हमें आश्चर्यचकित करती हैं। क्या इसे 2034 तक लागू किया जाएगा। सरकार को इस संबंध में भी जवाब देना होगा।’

माकपा महासचिव ने एक प्रश्न के उत्तर में यह भी कहा कि बिहार से लौटने से पहले वह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद से मुलाकात करेंगे।

हालाँकि, उन्होंने विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की समन्वय समिति में किसी को भी नामित नहीं करने के अपनी पार्टी के फैसले को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देने से इनकार कर दिया।

भाषा अनवर अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)