#NindakNiyre: पद्मश्री अनुज की एंट्री का मतलब भाजपा की बघेल के स्ट्रेंथ एरिया में सेंध

#NindakNiyre: अनुज, बारले की ज्वाइनिंग सर्टिफाइड छत्तीसगढ़िया भाजपा के साथ बताने की कोशिश, बघेल की कोर पॉलिटिकल स्ट्रेंथ एरिया में एंट्री का आगाज

भाजपा अपने नए ज्वाइनर्स को सर्टिफाइड छत्तीसगढ़िया कला, संस्कृति, पर्व, व्यवहार, लोक-मानस के रूप में करेगी पेश, ताकि डायल्यूट हो बघेल की छवि

Edited By :   Modified Date:  June 2, 2023 / 12:56 PM IST, Published Date : June 2, 2023/12:56 pm IST

बरुण सखाजी. राजनीतिक विश्लेषक

जून महीने की बड़ी ज्वाइनिंग से शुरुआत करने वाली भाजपा अब चुनावी मोड में आ चुकी है। पद्मश्री, कलाकार, पूर्व नौकरशाहों के साथ पार्टी ने यह संकेत दे दिए हैं। बघेल की कांग्रेस ने अपनी कोर पॉलिटिक्स में छत्तीसगढ़िया संस्कृति, अस्मिता को रखा है। ऐसे में अगर भाजपा किसी तरह से बघेल के प्रशासनिक और सरकार स्तर पर किए गए कार्यों का प्रभाव कम कर भी दे तो भी बघेल की पॉजिशन अप रहेगी। ऐसे में बघेल के राजनीतिक चेहरो को तोड़ना भाजपा को जरूरी लग रहा है।

Read more: RDVV के कर्मचारी काम बंद हड़ताल पर, विवि प्रशासन ने परीक्षाओं को किया स्थगित 

इस ज्वाइनिंग पैटर्न को देखें तो यह बघेल की छवि को डायल्यूट करने की दिशा में उठाया गया कदम है। एक साथ 13 विभिन्न कला क्षेत्रों के लोगों को पार्टी में ज्वाइत्रों के लोगों को पार्टी में ज्वााज्य की पहचान हैं, मायने रनिंग इस संदेश की शुरुआत है। प्रदेश की शासन व्यवस्था पर भाजपा लगातार हमलावर है। केंद्रीय जांच एजेंसियों की कार्रवाइयों को आधार बनाकर भाजपा कांग्रेस और खासकर बघेल पर परोक्ष रूप से आर्थिक भ्रष्टाचार के आरोप भी लगा रही है। लेकिन इन सबके बाद भी बघेल की किसानों के बीच मजबूत छवि और हितैषी होने का विश्वास भंग नहीं कर पा रही।

Read More: Asia Cup 2023 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इन खिलाड़ियों को मिली टीम में जगह

ऐसी स्थिति में भाजपा ने इस तरह की ज्वाइनिंग का राजनीतिक फंडा ईजाद किया है। ज्वाइन करने वालों में सभी खांटी छत्तीसगढ़ी लोग हैं। सालों से यहां की माटी में रचे-बसे लोग हैं। पुरस्कारों से सम्मानित हैं। यानि कह सकते हैं प्रमाणित छत्तीसगढ़िया हैं। ऐसे में बघेल का छत्तीसगढ़िया वर्सस बाहरी का राजनीतिक नरैशन कहीं न कहीं डायल्यूट होता है। भाजपा चाहती है बघेल सरकार पद्मश्री अनुज शर्मा, पद्मश्री डॉ. राधेश्याम बारले व बाकियों पर हमलावर हो। भाजपा चाहती है कोई कांग्रेस ऐसा बयान दे जिससे पार्टी कांग्रेस पर हमला कर सके। लेकिन समझदार कांग्रेस ने इस पर सधी हुई प्रतिक्रिया देकर अच्छी जवाब दिया है।

Read More: अस्पताल में एडमिट है महेंद्र सिंह धोनी, सर्जरी तक पहुंची बात… 

इस ज्वाइनिंग का दूसरा पक्ष एक और है। भाजपा ने अपने ही उन नेताओं को भी संदेश दिया है जो यह मानते हैं, जैसे उनके बिना पार्टी को नुकसान होगा। वे पार्टी को जिता नहीं सकते, लेकिन हरवा सकते हैं। पार्टी ने साफ कर दिया है, वह हर सीट पर एक-एक रेशे को अपनी तरह से बुन रही है। कोई किसी सीट पर कितना ही बड़ा तुर्रमखां हो, जो जीत नहीं सकता वह पार्टी की प्राथमिकता में नहीं है।

Read More: आज इन राशि वालोंं पर रहेगी मां लक्ष्मी की विशेष अनुकंपा, बरसेगा इतना धन कि बटोरना पड़ेगा दोनों हाथों से

इन ज्वाइनिंग का छत्तीसगढ़ में सॉफ्ट संदेश गया है। भाजपा ने प्रदेश में छत्तीसगढ़िया होने का दावा ठोका है। लोगों के मन में बन रही बाहरी लोगों की पार्टी की छवि को धोने की कोशिश की है। इन ज्वाइनिंग के सूत्रधार अरुण साव और ओपी चौधरी विद इन पार्टी मजबूत हुए हैं। इसके अलावा पार्टी को ऐसे हाथ जरूर मिले हैं जो चुनावी मैदान में टिकट के दावेदार बन सकते हैं। जैसे कि अनुज शर्मा बलौदाबाजार, राजपाल सिंह त्यागी कटघोरा से, डॉ. बार्ले अहिवारा से अपना भाग्य आजमा सकते हैं। निष्कर्ष में कहा जा सकता है बारले, अनुज शर्मा की ज्वाइनिंग बघेल के कोर पॉलिटिकल स्ट्रेंथ एरिया में भाजपा की एंट्री का आगाज है।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक