Lok Sabha seats will increase in Chhattisgarh

#NindakNiyre: 2024 होगा आखिरी चुनाव, 2026 में छत्तीसगढ़ में बढ़ जाएंगी लोकसभा की सीटें, देखिए पूरी कहानी

Lok Sabha seats will increase in Chhattisgarh :देश की संसद में अभी बैठक व्यवस्था अपर्याप्त है, ऐसे में वर्तमान संसद भवन को देखते हुए सीटों की संख्या बढ़ाना संभव नहीं है। लेकिन निर्माणाधीन सेंट्रल विस्टा बनने के बाद सीटें बढ़ाई जा सकती हैं।

Edited By :   Modified Date:  May 2, 2023 / 06:56 PM IST, Published Date : May 2, 2023/6:54 pm IST

बरुण सखाजी. राजनीतिक विश्लेषक

Lok Sabha seats will increase in Chhattisgarh: 2026 में देश की लोकसभा और राज्यसभा सीटों का परिसीमन होगा। यह 55 साल बाद ऐसा परिसीमन होगा जिसमें लोकसभा की सीटें बढ़ेंगी। लोकसभा सीटें अंतिम बार 1971 में बढ़ाई गई थी। इसका आधार 2021 की जनगणना को माना जाना था, लेकिन कोरोना के चलते यह नहीं हो सकी थी। अब इसका आधार आगामी जनगणना होगी। परिसीमन में क्या सूरत होगी छत्तीसगढ़ की और क्या असर पड़ेंगे सियासत पर, आइए जानते हैं हमारी वीकली चुनावी सुपर स्टोरी में।

नमस्कार मैं हूं बरुण सखाजी

देश की संसद में अभी बैठक व्यवस्था अपर्याप्त है, ऐसे में वर्तमान संसद भवन को देखते हुए सीटों की संख्या बढ़ाना संभव नहीं है। लेकिन निर्माणाधीन सेंट्रल विस्टा बनने के बाद सीटें बढ़ाई जा सकती हैं।

सेंट्रल विस्टा में 1272 सीटें

निर्माणाधीन सेंट्रल विस्टा को 2026 तक पूरा कर लिए जाने का लक्ष्य है। इसका निर्माण टाटा, शापूरजी जैसी बड़ी एजेंसियां कर रही हैं। इसे रोकने के लिए कोर्ट, कचहरी से लेकर संसद तक में विरोध-प्रदर्शन होता रहा है। लेकिन इसकी रफ्तार नहीं थमी। कोरोना में 2 साल पिछड़कर भी यह प्रोजेक्ट समय पर चल रहा है। इसमें 888 लोकसभा सांसद और 384 राज्यसभा सांसदों के बैठने की व्यवस्था बनाई गई है। इस भवन को आगामी 150 सालों के हिसाब से तैयार किया जा रहा है। वर्तमान में 543 लोकसभा और 250 राज्यसभा सदस्य हैं। इस लिहाज से मौजूदा संसद भवन में इनकी बैठक व्यवस्था है।

read more: Ambikapur news: ‘साय को मुंडन कराना पड़ेगा क्योंकि उन्होंने ही बालों का दाव लगाया था..’ पूर्व गृह मंत्री ने साधा निशाना 

इसलिए छत्तीसगढ़ में जरूरत परिसीमन की

छत्तीसगढ़ में अभी 11 लोकसभा और 5 राज्यसभा सीटें हैं। छत्तीसगढ़ की जनसंख्या 2 करोड़ 73 लाख है। साल 2018 के विधानसभा चुनावों में मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 85 लाख 45 हजार 819 थी। पौने 2 करोड़ वोटर और 2 करोड़ 73 लाख आबादी के साथ छत्तीसगढ़ में अभी विधानसभा सीटों की संख्या 90 है, जबकि लोकसभा 11 हैं। यानि 11 लोकसभा सीटों में 16 लाख 86 हजार औसत आबादी है। जबकि विधानसभा में यह 2 लाख 6 हजार का एवरेज है। छत्तीसगढ़ की जनसंख्या वृद्धिदर 2.1 है। इस लिहाज से देखें तो 2026 तक 2 करोड़ 85 लाख जनसंख्या हो जाएगी। भारत सरकार के जनसंख्या आंकड़ों के मुताबिक यह कैल्कुलेशन छत्तीसगढ़ रेजीडेंट्स को लेकर होता है, जबकि किसी भी प्रगतिशील राज्य में 10 से 12 फीसद तक फ्लोटिंग आबादी होती है। यानि छत्तीसगढ़ में 2026 तक 3 करोड़ से अधिक लोग होंगे। इस लिहाज से देखें तो वोटर्स की संख्या डेढ़ करोड़ पहुंच सकती है। यानि लोकसभा सीटें अगर 11 ही रहती हैं तो आबादी का औसत लगभग 27 लाख हो जाएगा। यह भारी भरकम है। दुनियाभर में जहां-जहां बेस्टमिंस्टर सिस्टम यानि एक समान मताधिकार के जरिए चुनाव प्रणाली लागू है वहां एक प्रतिनिधि 8-11 लाख से अधिक आबादी और 5-8 लाख से अधिक मतदाताओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता। जबकि वर्तमान में छत्तीसगढ़ की 11 सीटों पर 1 करोड़ 85 लाख वोटर का औसत निकालते हैं तो यह 17 लाख का होता है।

read more: Modi Surname Case : राहुल गांधी को हाईकोर्ट से बड़ा झटका, अंतरिम राहत देने से किया इंकार

देश में बढ़ जाएगा छत्तीसगढ़ का दबदबा

वर्तमान में छत्तीसगढ़ से साढ़े तीन गुना छोटे केरल में 20 लोकसभा सीटें हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में 11 ही सीटें आती हैं। लेकिन छत्तीसगढ़ में सिर्फ 11 ही लोकसभा सीटें आती हैं। 2026 में होने जा रहे परिसीमन में छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 17 सीटें हो सकती हैं। जबकि राज्यसभा की सीटें बढ़कर 7 की जा सकती हैं। एक अनुमान के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 17 लोकसभा सीटें होने के बाद यहां सीट वाइस आबादी का औसत 26 लाख और मतदाताओं का औसत 13 लाख तक आ जाएगा। यह आदर्श स्थिति तो नहीं कहलाएगी, लेकिन आदर्श के करीब जरूर हो जाएगी।

11 से 17 होंगी तो 6 कौन सी सीटें बनेंगी

अगला संग्राम अपेक्षाओं का होगा। जब परिसीमन आयोग इस पर काम शुरू करेगा तो हर स्टेक होल्डर से बात करेगा। वर्तमान में 11 सीटों में सरगुजा, रायगढ़, कोरबा, जांजगीर, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, कांकेर, बस्तर, राजनांदगांव, महासमुंद हैं। नए परिसीमन में इनमें से कुछ के नाम भी बदल सकते हैं और 6 नई जोड़ी जाएंगी। इस पर मैं आपको एक वीडियो अलग से बनाकर बताऊंगा, कौन सी सीटें होंगी नई और क्या होंगे इनके आधार।