Agneepath Recruitment Scheme

केंद्र की बड़ी सौगात, ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवाओं को मिल रही मोटी रकम, आपको चाहिए तो…

Agneepath Recruitment Scheme : केंद्र की बड़ी सौगात, 'अग्निपथ भर्ती योजना' के तहत युवाओं को मिल रही मोटी रकम, यहां जानिये पूरी डिटेल

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:56 PM IST, Published Date : June 14, 2022/2:00 pm IST

Agneepath Recruitment Scheme : नई दिल्ली। सेना में नौकरी की चाह रखने वालों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से सुनहरा अवसर मिला है। रक्षा मंत्रालय ने सेना में भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। जिससे बेरोजगारों को अब थोड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल, केंद्र सरकार ने सेना में भर्ती के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ का शुभारंभ किया है।

आयु प्रोफाइल कम करने का प्रयास

मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इस योजना को लॉन्च किया है। इस दौरान उन्होंने कहा है कि इस योजना के तहत सेना में चार साल के लिए अग्निवीरों यानी युवाओं की भर्ती की जाएगी। बताया गया कि सरकार की ओर से यह बड़ा कदम सेना की औसत उम्र कम करने के उद्देश्य से उठाया गया है। रक्षा मंत्री ने बताया कि इस समय सेना की उम्र 32 साल है, जिसे अगले कुछ सालों में 26 साल करने का प्रयास किया जाएगा। इसके साथ ही राजनाथ सिंह ने बताया कि यह योजना रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को कम करने की दिशा में सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा है। चलिए अब हम आपको इसके साथ मिलने वाले सुविधाओं की जानकारी देते हैं।

Read More : IBC President Election Series: कौन बनेगा राष्ट्रपति? मनोरंजन जगत की ये हस्तियां भी हैं दौड़ में..देखें नाम

अग्निवीरों को मिलेगी ये सुविधाएं

सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत युवा चार साल की अवधि के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा करेंगे। इसके बाद चार साल के अंत में लगभग 75 फीसदी सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा और उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता मिलेगी। इस दौरान केवल बीस फीसदी जवानों को चार साल बाद भी मौका मिलेगा। हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं है, यह तभी संभव होगा जब उस समय सेना की भर्तियां निकली हों।

केंद्र सरकार की इस योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य कम उम्र के लोगों को सेना में भर्ती करना हैं। इस योजना में नौकरी करने के बाद कई निगम ऐसे प्रशिक्षित और अनुशासित युवाओं के लिए नौकरी आरक्षित करने में भी रुचि लेंगे जिन्होंने देश की सेवा की है। योजना के तहत सशस्त्र बलों का युवा प्रोफाइल तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। युवाओं को नई तकनीकों से प्रशिक्षित किया जाएगा। चार साल की नौकरी छोड़ने के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। जो 11.71 लाख रुपए होगा। इसके साथ ही येाजना के तहत इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

मिलेगी भरपूर तनख्वाह

साल               महीनेवार वेतन        कैश इन हैंड
प्रथम वर्ष             30000               21000
दूसरे वर्ष             33000               23100
तीसरे वर्ष            36000               25580
चौथे वर्ष              40000                28000

11.71 लाख रुपये मिलेगा निधि पैकेज

‘अग्निपथ भर्ती योजना’ के तहत नौकरी करके निकलने वालों को निधि पैकेज दिया जाएगा। दरअसल, शुरुआत से वेतन से कटने वाला पैसा अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा। जितना पैसा अग्निवीर के वेतन से कटेगा, उतनी ही राशि सरकार भी अग्निवीर कॉर्प्स फंड में डालेगी, जो चार साल की सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीर को ब्याज सहित वापस मिलेगा। बता दें यह राशि करीब 11.71 लाख रुपये होगी, जो सेवा निधि पैकेज के रूप में मिलेगी। पूरी राशि कर मुक्त होगी।

Read More : सड़क पर जाम लगाकर बैठे हजारों लठैत! सरकार को दिया अल्टीमेटम

Read more: लेटेस्ट और ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां ​क्लिक करें