CG Supplymentry Budget 2023: कांग्रेस ने अनुपूरक बजट को बताया 'ऊंट के मुंह में जीरा', कहा- सरकार भगवा नहीं ठगवा है... | Bhupesh Baghel on supplementary budget

CG Supplymentry Budget 2023: कांग्रेस ने अनुपूरक बजट को बताया ‘ऊंट के मुंह में जीरा’, कहा- सरकार भगवा नहीं ठगवा है…

Bhupesh Baghel on supplementary budget: अनुपूरक बजट में चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष विपक्षों के बीच कई बार तीखी नोंक झोंक हुई।

Edited By :   Modified Date:  January 18, 2024 / 01:12 PM IST, Published Date : December 21, 2023/7:17 pm IST

Bhupesh Baghel on supplementary budget: राजेश मिश्रा/रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन सर्वसम्मति से 12 हजार 992 करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट पारित हुआ। अनुपूरक बजट में चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष विपक्षों के बीच कई बार तीखी नोंक झोंक हुई। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि मोदी की गारंटी अर्थात गारंटी पूरा होने की गारंटी है। वहीं कांग्रेस ने अनपूरक बजट को ऊंट के मुंह में जीरा बताया। अनुपूरक बजट पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कहा कि पिछली सरकार ने बेतहाशा कर्जा लिया है। आज राज्य का कर्ज 91 हजार 533 करोड़ रु है। गरीबों की आह पिछली सरकार को लगी है। आवास न देने के कारण पंचायत मंत्री ने इस्तीफा दिया था।

Read more: CG Supplymentry Budget 2023: सीएम साय ने पेश किया 12 हजार करोड़ रुपए का अनुपूरक बजट, इन योजनाओं पर खास फोकस… 

इस बजट में हमनें 18 लाख आवास के लिए राशि जारी की है। किसानों को 2 साल का बोनस हम 25 दिसंबर को देंगे। धान बोनस के लिए 38 सौ करोड़ का प्रावधान है। महतारी वंदन योजना में 12 सौ करोड़ का प्रावधान है। अनुपूरक बजट चर्चा के दौरान भावुक होते हुए CM विष्णुदेव साय ने कहा कि 10 वर्ष की उम्र में ही मैंने अपना पिता खोया है। मैं अपना जीवन छत्तीसगढ़ की बेहतरी के लिए समर्पित करूंगा। अनुपूरक बजट पर नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने कहा कि हसदेव में आज 30 हजार पेड़ कट चुके है।

आगामी भविष्य में ढाई लाख पेड़ और कटेंगे। पेड़ काटने के विरोध करने पर गिरफ्तारी हुई है। सरकार गरीबों को छोड़ अडानी को दे रही है। सरकार अडानी को जल,जंगल और जमीन न दें। चर्चा में पूर्व CM भूपेश बघेल ने कहा कि महतारी वंदन योजना का लाभ किसे मिला बताए? गैस सिलेंडर के लिए कौन-कौन पात्र हैं? बिजली बिल हाफ का लाभ मिलेगा की नहीं? गोबर-गौमूत्र खरीदी होगी या नहीं बताए? उन्होंने अनुपूरक बजट को ऊंट के मुंह में जीरा बताया। पूर्व CM भूपेश बघेल ने अजय चंद्राकर को कहा कि आप सभी आरोपों की जांच करा लीजिए। महादेव ऐप की भी जांच करा लीजिए, हम जांच से भागने वाले नहीं हैं।

इधर इसके पहले हम पूरा बजट पर चर्चा के दौरान भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ विधायक अजय चंद्राकर ने कहा कि वो मुख्यमंत्री विष्णु देव साय से बिरनपुर की घटना, धर्मांतरण के मामले में नारायणपुर के नेता की गिरफ्तारी और झीरम मामले की सीबीआई की जांच कराई जाए ताकि इसकी सच्चाई सामने आए। चर्चा के दौरान कांग्रेस सरकार के घोटाले और भ्रष्टाचारों का जिक्र करते हुए अजय चंद्राकर ने कहा कि कांग्रेस की सरकार कट्टर भ्रष्टाचारी सरकार थी। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि पूरे सदन को भूपेश बघेल के नेतृत्व में चंदखुरी जाना चाहिए इन्होंने मूर्ति के नाम पर केवल पैसा खाने का काम किया है।

Read more: Collector Issued Notice: सरकार बदलते ही एक्शन मोड में आया प्रशासन, सरकारी विभाग के 67 कर्मियों को कलेक्टर ने जारी किया नोटिस… 

आखिरकार भगवान राम चंदखुरी और चंपारण कब गए थे यह इन्हें बताना चाहिए।अनुपूरक बजट को लेकर पूर्व मंत्री उमेश पटेल ने सरकार की नियत पर सवाल उठाते हुए कहा कि महतारी वंदन योजना उनकी महत्वाकांक्षी योजना है। सरकार बनाने में इस योजना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सरकार बनते ही सभी विवाहित महिलाओं को पैसा देने का वादा किया था, उनका धोखा सामने आ गया है, बजट में 1200 करोड़ का प्रावधान रखा है। एक करोड़ विवाहित महिलाएं छत्तीसगढ़ में है और यह सिर्फ 30 लाख को इसका लाभ देंगे इस तरह से वे 70 लाख महिलाओं को धोखा दे रहे हैं।

Bhupesh Baghel on supplementary budget: यह सरकार भगवा नही ठगवा सरकार है, ठगवा सरकार अपना असली रंग दिखाना शुरू कर चुकी है। झीरम मामले पर सीबीआई जांच की उठी मांग को लेकर उमेश पटेल ने कहा कि हमने झीरम घटना पर एसआईटी गठन किया, एन आई एन ने इसे चैलेंज किया। हाई कोर्ट ने लोकल पुलिस को जांच से मना किया। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने लोकल पुलिस को जांच के लिए अनुमति दी,तब तक सरकार बदल गई। अजय चंद्राकर के सीबीआई मांग की, मैं स्वागत करता हूं, हम इसके पक्ष में है। अनुपूरक बजट पर चर्चा के दौरान आज कई बार सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हंसी मजाक हुई। कांग्रेस के सदस्यों ने जहां अनुपूरक बजट को लेकर सवाल खड़ा किया तो सत्ता पक्ष के विधायकों ने वादा खिलाफी को लेकर विपक्ष को घेरा।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें