देश का सबसे बड़ा सोने का भंडार मिला, जमीन के अंदर गोल्ड सहित कई रत्नों का है भंडार, केंद्र सरकार ने दी जानकारी

The country's largest gold deposit was found, there is a stock of many gems including gold inside the ground

Edited By: , December 3, 2021 / 03:24 PM IST

पटना, बिहार। प्रदेश के जमुई जिले में देश का सबसे बड़ा गोल्ड रिजर्व है। लोकसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान इस बात का खुलासा किया गया है कि बिहार में अकेले पूरे देश का 44 प्रतिशत सोना है। दरअसल, बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष और बेतिया सांसद संजय जायसवाल ने लोकसभा में ये प्रश्न किया था कि क्या देश में सर्वाधिक स्वर्ण अयस्क भंडार बिहार में हैं?

पढ़ें- छत्तीसगढ़ लौटे 51 और नए विदेश यात्री, बीते 6 दिनों में अब तक 5 विदेशी सहित 217 लोग लौटे

अगर है तो उसका ब्यौरा क्या है? क्या सरकार ने पश्चिम चंपारण सहित बिहार के जिलों में स्वर्ण ब्लॉक का प्राथमिक सर्वेक्षण और अन्वेषण किया है? अगर हां तो उसका परिणाम और ब्यौरा क्या है? अगर नहीं, तो इसके क्या कारण हैं?

पढ़ें- चक्रवाती तूफान जवाद इन राज्यों में मचा सकता है तबाही, पीएम मोदी ने अफसरों को दिए जरुरी दिशा-निर्देश

इस पर केंद्रीय खान, कोयला एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि राष्ट्रीय खनिज सूची के अनुसार, देश में अप्रैल 2015 तक प्राथमिक स्वर्ण अयस्क का कुल 501.83 मिलियन टन संसाधन होने का अनुमान है, जिसमें 654.74 टन स्वर्ण धातु है और इसमें से बिहार 37.6 टन धातु युक्त अयस्क सहित 222.885 मिलियन टन स्वर्ण धातु (44 प्रतिशत) से संपन्न है।

पढ़ें- भारत में भी ओमिक्रॉन के 2 मामले.. संपर्क में आने वाले 5 लोग भी हो गए संक्रमित

बिहार में स्वर्ण के इन संसाधनों को संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क वर्गीकरण (यूएनएफसी) कोड-333 (21.6 टन धातु युक्त 128.885 मिलियन टन) और यूएनएफसी कोड 334 (16 टन धातु युक्त 94 मिलियन टन) के तहत श्रेणीबद्ध किया गया है. बिहार में स्वर्ण अयस्क का संपूर्ण संसाधन जमुई जिले के सोनो क्षेत्र में स्थित है।

पढ़ें- रेलवे स्टेशन पर टीवी एक्ट्रेस का टॉप फाड़ा, युवकों ने की छेड़छाड़.. वीडियो भी बनाया

 

*IBC24 के समाचार  WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने 🤝🏻 के लिए Click करें*