LPG Subsidy : रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार का ये है नया प्लान? अब किसे मिलेंगे पैसे...जानिए | LPG Subsidy: This is the new plan of the government regarding LPG subsidy? Now who will get the money... know

LPG Subsidy : रसोई गैस की सब्सिडी को लेकर सरकार का ये है नया प्लान? अब किसे मिलेंगे पैसे…जानिए

रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर मिल सकती है। चर्चा है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 तक पहुंच जाएगी, LPG सिलेंडर बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : September 23, 2021/1:53 am IST

LPG Subsidy new Plan of Govt

नई दिल्ली: LPG Subsidy: रसोई गैस सिलेंडर की सब्सिडी को लेकर बड़ी खबर मिल सकती है। चर्चा है कि रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1000 तक पहुंच जाएगी, LPG सिलेंडर बढ़ती महंगाई को लेकर सरकार के विचार अभी सामने नहीं आए हैं, लेकिन सरकार के एक आंतरिक मूल्यांकन (Internal Assessment) में इसके संकेत मिल रहा है कि उपभोक्ता एक सिलेंडर के लिए 1000 रुपये तक देने के लिए तैयार हैं।

एलपीजी सिलेंडर को लेकर सरकार दो रुख अपना सकती है, पहला, या तो सरकार बिना सब्सिडी के सिलेंडर सप्लाई करे, दूसरा, कुछ चुनिंदा उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी का लाभ दिया जाए।

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, 10 लाख रुपये इनकम के नियम को लागू रखा जाएगा और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी का लाभ मिलेगा, आपको बता दें कि बाकी लोगों के लिए सब्सिडी खत्म हो सकती है।

ये भी पढ़ें: भारतीय महिला टीम के सामने आस्ट्रेलिया का विजय अभियान रोकने की बड़ी चुनौती

आपको बता दें कि पिछले कई महीनों से कुछ जगहों पर एलपीजी पर सब्सिडी बंद है और यह नियम मई 2020 से चला आ रहा है, अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कोरोना महामारी के दौरान कच्चे तेल और गैस की कीमतें लगातार गिरी है उसके बाद ही यह कदम उठाया गया, हालांकि इस वक्त तक सरकार ने एलपीजी सिलेंडर (LPG cylinder) पर पूरी तरह से सब्सिडी बंद नहीं की है।

ये भी पढ़ें: PM मोदी का अमेरिका में शानदार स्वागत, दुनिया में भारत की बढ़ती साख और सम्मान को दिखती हैं ये तस्वीरें

सब्सिडी पर सरकार का खर्च वित्तीय वर्ष 2021 के दौरान 3,559 रुपये रहा, वित्तीय वर्ष 2020 में यह खर्च 24,468 करोड़ रुपये का था। दरअसल ये डीबीटी स्कीम के तहत है जिसकी शुरुआत जनवरी 2015 में की गई थी जिसके तहत ग्राहकों को गैर सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर का पूरा पैसा चुकाना होता है।